गढवाल सांसद ने डीएम स्वाति भदौरिया का किया सम्मान, कम अधिकारियों में बेहतर काम




नवीन चौहान
अधिकारियों की कमी होने के बाबजूद एक डीएम बेहतर काम कर रही है। जी हां हम बात कर रहे चमोली डीएम स्वाति भदौरिया की। जिले की कमान संभालने के बाद से डीएम स्वाति भदौरिया ने आम जन मानस के दिलों को छू लिया है। चमोली जनपद के लोगों की समस्याओं को सुनकर उनका निस्तारण कर रही है। डीएम स्वाति भदौरिया के कार्यो की प्रशंसा खुद गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत ने की है।
गढवाल क्षेत्र के सांसद तीरथ सिंह रावत ने जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में केन्द्र पोषित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने प्रसन्नता व्य​क्त करते हुए ​कहा कि चमोली जिले में अधिकारियों की कमी के बावजूद भी जिलाधिकारी के कुशल निर्देशन पर सभी योजनाओं में अच्छी प्रगति हो रही है। उन्होंने जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया की जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि सभी जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को समन्वय बनाकर योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन किया जाना चाहिए। बैठक में समिति के सदस्यों के महत्वपूर्ण सुझाव भी लिए गए। सांसद ने जिला मुख्यालय में बद्रीनाथ वन विभाग ने कैट प्लान के अन्तर्गत नव निर्मित प्रशिक्षण केन्द्र एवं प्रयोगशाला भवन का लोकापर्ण भी किया।


सांसद ने केन्द्र पोषित योजनाओं के तहत मनरेगा, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम आवास, पीएमजीएसवाई, जलागम, दीन दयाल ग्राम ज्योति, पीएम फसल बीमा, स्वच्छ भारत मिशन, सर्व शिक्षा, एमडीएम, डिजिटल इंडिया, वैकल्पिक ऊर्जा आदि योजनाओं की विस्तार से प्रगति की समीक्षा की।
इस अवसर पर बद्रीनाथ विधायक महेन्द्र भट्ट, थराली विधायक मुन्नी देवी शाह, कर्णप्रयाग विधायक सुरेन्द्र सिंह नेगी, गोपेश्वर नगर पालिका अध्यक्ष सुरेन्द्र लाल, सभी ब्लाकों के क्षेत्र पंचायत प्रमुख व अन्य जनप्रतिनिधियों सहित डीएफओ आशुतोष सिंह, डीएफओ अमरेश कुमार, सीडीओ हसांदत्त पांडे, सीएमओ डा0 केके सिंह, पीडी प्रकाश रावत, डीडीओ एसके राॅय एवं समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।


हरिद्वार में भी किए बेहतर काम
बताते चले कि महिला आईएएस अफसर स्वाति एस भदौरिया ने हरिद्वार मुख्य विकास अधिकारी के पद पर रहने के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यो को लेकर पूरी संजीदगी दिखाई थी। पूरी कर्तव्यनिष्ठा के साथ अपने फर्ज को पूरा किया। ग्रामीणों की समस्याओं का तत्काल निस्तारण कराया। उनकी कार्यकुशलता को देखते हुए हरिद्वार से चमोली जिलाधिकारी के पद पर भेजा गया। चमोली डीएम बनने के बाद यात्रा सीजन में बदरीनाथ धाम की यात्रा को सकुशल संपन्न कराना उनकी प्राथमिकता रहा। इस कार्य को उन्होंने बखूवी पूरा किया। यात्रियों के तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई। जिसके बाद प्राकृतिक आपदा से निबटने के लिए भी उन्होंने अपनी कार्य क्षमता का लोहा मनवाया। मानवीय संवेदनाओं से परिपूर्ण डीएम स्वाति एस भदौरिया एक आम जन मानस के दिलों पर राज करती है। वह गरीब जनता के लिए एक कुशल प्रशासक होने के साथ ही एक जिम्मेदार कर्तव्यनिष्ठ अफसर के तौर पर पूरी तरह से खरी उतरती है। गढवाल सांसद तीरथ सिंह रावत ने डीएम स्वाति एस भदौरिया की कार्यक्षमताओं की प्रशंसा कर उनकी काबलियत पर मोहर लगा दी है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *