कुर्सी सम्भालते ही अस्पताल की व्यवस्थाएं जांचने पहुंचे देहरादून के नए डीएम, अव्यवस्थाओं पर जतायी नाराजगी




नवीन चौहान.
देहरादून के नए जिलाधिकारी डॉ आर राजेश कुमार कुर्सी संभालने के बाद मंगलवार शाम को दून मेडिकल कालेज चिकित्सालय का औचक निरीक्षण करने पहुंच गए। यहां उन्होंने व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली और भर्ती मरीजों का हाल भी जाना। डीएम ने निक्कू एवं पिक्कू वार्ड का भी निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी डॉ आर राजेश कुमार ने निरीक्षण के दौरान कोविड-19 की सम्भावित तीसरी लहर को देखते हुए जिला अस्पताल में बनाई जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी मुख्य चिकित्सा अधीक्षक तथा प्राचार्य दून मेडिकल कालेज से प्राप्त की। दून मेडिकल कालेज में व्यवस्थाओं एवं तैयारियों में कमी को देखते हुए अपनी नाराजगी जतायी। उन्होंने आपसी समन्वय बनाकर वस्तुस्थिति से अवगत कराने को कहा, ताकि अस्पताल में आने वाले मरीजों एवं बच्चों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मुहैय्या कराया जा सके।

डीएम ने चिकित्सालय में बैड की स्थिति बढाये जाने एवं अन्य सुविधाएं सुव्यवस्थित करने के लिए एक्शन प्लान बनाने के निर्देश दिये। सम्भावित तीसरी लहर से निपटने हेतु अब तक की गयी तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में एक सप्ताह के भीतर वस्तुस्थिति से अवगत कराने को कहा। उन्होंने अस्पताल में 24 घण्टे आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए चिकित्सकों एवं ईएमओ की तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

निरीक्षण के दौरान डीएम ने सेन्ट्रल पैथोलाॅजी लैब, ब्लड बैंक, स्त्री प्रसूति प्रभाग, एचडीयू निक्कू एण्ड पिक्कू वार्डों के साथ ही कोविड संक्रमितों के उपचार हेतु बनाये गये वार्डों का भी निरीक्षण किया। चिकित्सालय में कोविड-19 के संक्रमित एवं लक्षणयुक्त मरीजों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। सम्भावित तीसरी लहर को देखते हुए उन्होंने चिकित्सालय में कम से कम 150 बैड की व्यवस्था तत्काल कराई जाने की आवश्यकता बतायी। चिकित्सा प्रबन्धन के माध्यम से एक्टिव प्लान बनाते हुए उसकी सूचना से अवगत कराने को कहा।

इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी नितिका खण्डेलवाल ने डीएम को कोविड-19 के सम्बन्ध में जिला प्रशासन एवं चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। निरीक्षण के समय मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ मनोज उप्रेती, दून मेडिकल कालेज के प्राचार्य डाॅ आशुतोष सयाना, दून चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डाॅ के.सी पंत, डाॅ राधिका आदि उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *