​जिलाधिकारी सी रविशंकर ने त्यौहार पर्व के दौरान कोरोना संक्रमण बढ़ने की जताई आशंका




नवीन चौहान
जिलाधिकारी सी रविशंकर ने कहा कि त्यौहार पर्व के दौरान कोरोना संक्रमण बढ़ सकता है। बाजार में खरीददारी करने के दौरान खुद को सुरक्षित रखे। समस्त नागरिक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और मास्क का उपयोग करें। उन्होंने कहा कि हरिद्वार की जनता को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित बचाकर रखने के लिए प्रशासनिक स्तर पर भरसक प्रयास किए जा रहे है। कोविड टेस्ट की क्षमता के लक्ष्य को बढ़ा दिया गया है। प्रतिदिन 2300 संक्रमित मरीजों के टेस्ट किए जा रहे है। हरिद्वार के जगजीतपुर में एक हजार बेड का कोविड अस्पताल की तैयारी जल्दी शुरू कर रहे है।
मेला नियंत्रण कक्ष के सभागार में जिलाधिकारी सी रविशंकर ने कोविड-19 के संबंध में मीडिया को अहम जानकारी दी। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने कोविड-19 के टेस्टिंग के संबंध में बताया कि हम पहले 1500 के आसपास टेस्ट कर रहे थे, जबकि हमने 2000 प्रतिदिन टेस्ट करने का लक्ष्य रखा था, लेकिन अब हम एक-दो दिन में दो हजार के लक्ष्य से भी अधिक 2100 से लेकर 2300 प्रतिदिन टेस्ट कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में इससे भी अधिक टेस्टिंग करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी सेम्पिलिंग प्रतिदिन बढ़ रही है, लेकिन टेस्ट के लिए देहरादून आदि लैबों में भेजने की वजह से उनकी रिपोर्ट आने में विलम्ब हो रहा है। उन्होंने कहा कि आईसीएमआर की स्वीकृति मिलने के पश्चात शीघ्र ही हमारे पास अपनी लैब हो जाएगी तथा लैब स्थापित करने की सारी तैयारियां हमने पूरी कर ली हैं।
रावण पुतला दहन को देखें लाइव
जिलाधिकारी ने आगामी त्योहारों-दशहरा पर्व आदि का जिक्र करते हुए कहा कि बाजारों में भीड़ बढ़ना स्वाभाविक है। ऐसे ही मौकों पर निगरानी रखनी बहुत जरूरी है, क्योंकि भीड़भाड़ अधिक होने की वजह से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि विजया दशमी का त्योहार प्रतीकात्मक रूप से मनाया जाएगा। मुख्य आयोजन स्थलों पर भीड़भाड़ कम हो, इसके लिए लोकल चैनलों व फेसबुक लाइव पर प्रसारण करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन्हीं बिंदुओं को ध्यान में रखते हुये हम अपनी रणनीति बना रहे हैं।
कलियर मेले पर नजर
पिरान कलियर मेले का जिक्र करते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि वहां व्यवस्थाएं धीरे-धीरे पटरी पर आ रही हैं। उन्होंने कहा कि पिरान कलियर में 27 अक्टूबर के बाद भीड़ बढ़ सकती है, जिस पर हमारी पूरी नजर है।
1000 बेड का बनाएंगे कोविड अस्पताल
पत्रकारों के जगजीतपुर में मेडिकल काॅलेज के सम्बन्ध में पूछने पर जिलाधिकारी ने बताया कि मेडिकल काॅलेज के लिये सारी तैयारियां कर ली गयी हैं। 20 करोड़ रूपये स्वीकृत हो चुके हैं। पैसा मिलने पर शीघ्र से शीघ्र कार्य प्रारम्भ करा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि आगामी कुम्भ को देखते हुये जगजीतपुर में ही हम 1000 बेड का कोविड हाॅस्पिटल तैयार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे हमारे पास पर्याप्त व्यवस्थायें हो रही हैं, जिससे तत्पश्चात होटल कोविड केयर सेंटर के रूप में नहीं रहेगें।

मंदिरों में मास्क पहनकर होगा प्रवेश

मास्क पहनने के सम्बन्ध में पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में जिलाधिकारी ने कहा कि मंदिरों में मास्क पहनने के लिये मंदिर समितियों से अनुरोध किया गया है। मंदिरों में बिना मास्क प्रवेश वर्जित के स्लोगन के बोर्ड लगाए गए हैं, फिर भी अगर कहीं पर उल्लंघन होता हैं, तो कार्रवाई की जाएगी तथा कड़ाई से पालन कराया जाएगा।

स्वीकृत पट्टों पर कर सकेंगे खनन
खनन के संबंध में पत्रकारों द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में जिलाधिकारी ने कहा कि खनन सत्र शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि स्वीकृत पट्टों के अनुसार ही केवल वैध खनन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अवैध खनन करने पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।
पत्रकार वार्ता में मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ एसके झा उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *