आचार्यकुलम् का राज्यस्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता में रहा दबदबा




पायल अरोड़ा
भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालयं ने ‘ऊर्जा संरक्षण’ विषय पर राज्य स्तर पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें आचार्यकुलम् के विद्यार्थियाें ने प्रथम पुरस्कार स्वरूप लगभग एक लाख रूपये से भी अधिक नकद ईमानी राशि जीतकर अपना वर्चस्व कायम रखा।
विद्यालयी स्तर पर लगभग 20 हजार विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया था। जिसमें लगभग 100 प्रतिभावान विद्यार्थियों का चयन राज्यस्तरीय चित्रकला के हुआ था। बाल दिवस पर आयोजित इस राज्यस्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता में वरिष्ठ वर्ग में आचार्यकुलम् के कनिष्ठ वर्ग में कक्षा 5 की छात्र सानिया शेजल को प्रथम पुरस्कार स्वरूप 50 हजार राशि का चैक, कक्षा 6 के रोनितराज को द्वितीय पुरस्कार स्वरूप 30 हजार का चैक दिया गया। इसी क्रम में वरिष्ठ वर्ग में द्वितीय पुरस्कार विजेता स्नेहा कश्यप को भी 30 हजार का चैक दिया गया। कक्षा 7 की अमायरा सिंघल को सांत्वना पुरस्कार स्वरूप 7500 रुपये का चैक दिया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधान सभा अध्यक्ष प्रेमचन्द्र अग्रवाल (उत्तराखण्ड सरकार) ने सभी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया।
आचार्यकुलम् के कला संकाय के शिक्षक संजय जयसवाल ने बताया कि आचार्यकुलम् से चयनित उक्त प्रतिभागी 12 दिसम्बर 2019 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय चित्रकला प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगे। जिसमें सभी विजेताओं को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पुरस्कृत करेंगे।
छात्राओं की इस सफलता से हर्षित आचार्यकुलम् के प्राचार्य केसी पाण्डे ने कहा कि कला एक ऐसा विषय है। जिसमें एक कलाकार अपनी प्रतिभा का पूर्ण प्रदर्शन करके एक मूर्ति में भी जान फूँकने में सक्षम होता है। संस्था की ऋतम्बरा बहिन व कोर्डिनेटर वन्दना ने बच्चों के कीर्तिमान को सराहा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *