खेलों से होता है अनुशासित और संयमित जीवन का मार्ग प्रशस्त: डॉ. अंशुल सिंह




नवीन चौहान.
जिला बास्केटबॉल अंडर-18 चैंपियनशिप टूर्नामेंट बालक-बालिका वर्ग का शुभारंभ सेंट मैरी पब्लिक स्कूल ज्वालापुर में हरिद्वार विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ अंशुल सिंह (आई.ए.एस) द्वारा किया गया।

इस अवसर पर डॉ अंशुल सिंह ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि खेलों का हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। खेल से जहां शारीरिक और मानसिक विकास होता है वहीं खेल हमें लगातार जीवन में आगे बढ़ने के लिए भी प्रेरित करता है। प्रधानमंत्री के खेलों इंडिया अभियान को लगातार देश के युवा आगे बढ़ा रहे हैं और हरिद्वार में भी यह अभियान उत्तरोत्तर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी इस तरह के आयोजनों को उनका हमेशा सकारात्मक सहयोग रहेगा।

एसोसिएशन के जिला उपाध्यक्ष विकास तिवारी ने कहा इस तरह के आयोजनों से जहां हमारे छात्र और छात्राएं प्रदेश और देश में जाकर हमारे जनपद का नाम रोशन कर रहे हैं वही, खेल के माध्यम से वे रोजगार भी प्राप्त कर रहे हैं। आज पढ़ाई के साथ-साथ खेल भी बहुत आवश्यक हो गया है। जिला बास्केटबॉल एसोसिएशन के सचिव संजय चौहान ने बताया कि अंडर 18 जिला बास्केटबॉल चैंपियनशिप में आज कई रोचक मुकाबले खेले गए। बालक वर्ग में पहला मुकाबला डीएवी पब्लिक स्कूल और धूम सिंह पब्लिक स्कूल के बीच खेला गया जिसमें, डीएवी पब्लिक स्कूल ने (39/3) के स्कोर के साथ एक तरफ जीत दर्ज की।

बालक वर्ग में दूसरा मैच आचार्यकुलम और विज्डम ग्लोबल स्कूल के बीच खेला गया। इसमें आचार्यकुलम ने जीत दर्ज की। दोनों टीमों का स्कोर (33/6) रहा। तीसरा मैच केंद्रीय विद्यालय और बीएमएल मुंज्याल के बीच खेला गया। इसमें केंद्रीय विद्यालय की टीम ने जीत दर्ज की। दोनों टीमों का स्कोर (34/17) रहा।

बालिका वर्ग में पहला मुकाबला केंद्रीय विद्यालय और एचीवर होम के बीच खेला गया। इसमें केंद्रीय विद्यालय ने जीत दर्ज की। स्कोर (27/16) रहा। दूसरा मुकाबला सेंट मैरी और दीक्षा राइजिंग स्कूल के बीच खेला गया। इसमें दीक्षा राइजिंग ने जीत दर्ज की स्कोर (35/23) रहा।

इस प्रतियोगिता में जनपद हरिद्वार के विभिन्न विद्यालयों से कुल 23 टीमें प्रतिभाग कर रही हैं, जिनमें 15 बालक एवं 8 बालिका टीमें हैं। कुल मिलाकर 400 विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त हो रहा है। आज के कार्यक्रम में सेंट मैरी स्कूल के रेव्ह. फादर मैनेजर डॉ. के.वी.के. जॉर्ज और प्रिंसिपल सीनियर मीरा जी भी उपस्थित रही।

कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि अंशुल सिंह, (आई.ए.एस) हरिद्वार विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष, विशिष्ट अतिथि जिला बास्केटबॉल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष विकास तिवारी शामिल थे। विशिष्ट अतिथियों में जिला बास्केटबॉल एसोसिएशन के सचिव अनुज सिंह पार्षद और आयोजन सचिव संजय चौहान, संयुक्त सचिव प्रेम चौहान, एसोसिएशन के तकनीकी अध्यक्ष आलोक शर्मा शामिल थे। इनके अलावा मंयक कंडारी, संजय अरोड़ा, शिवम आहूजा, इंद्रेश गौड़, लक्ष्य शर्मा और मनोरम शर्मा आदि मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *