जनता के धन की सुरक्षा के लिए संजीदा एसएसपी देहरादून





काजल राजपूत
एसएसपी देहरादून जनता की सुरक्षा को लेकर बेहद संजीदा है। लेकिन जनता के धन की हिफाजत करने वाले बैंकों को लेकर पूरी तरह से अलर्ट है।

पुलिस की मुस्तैदी को देखने के लिए सोमवार को एसएसपी देहरादून अचानक सुबह बैंक और एटीएम में आकस्मिक चेकिंग करने पहुंच गए। उन्होंने बैंक सुरक्षा में तैनात गार्ड से बातचीत की और संदिग्धों से पूछताछ की। आकस्मिक चेकिंग अभियान के दौरान एसएसपी अजय सिंह ने बैंकों की सुरक्षा व्यवस्था में लगे सीसीटीवी कैमरों की स्थिति को भी देखा और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने सुरक्षा मानकों के अनुरूप सीसीटीवी कैमरे व अन्य सुरक्षा व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के दिये आवश्यक निर्देश दिए है।
एसएसपी अजय सिंह का यह अंदाज जनता को खूब भाता है। देहरादून की यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाना हो या देहरादून को अतिक्रमण मुक्त बनाना। एसएसपी अजय सिंह अपने अंदाज में भी काम करते है। उनका यह अंदाज जनता को भी खूब पसंद आता है।
आकस्मिक चेेकिंग के दौरान एसएसपी अजय सिंह ने बैंकों तथा एटीएम मशीनों के पास अनावश्यक रूप से घूम रहे संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ कर उनके सत्यापन की कार्यवाही की गयी। बैंको तथा एटीएम मशीनों में सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया, साथ ही बैंको/एटीएमों में नियुक्त सुरक्षा गार्डो के साथ वार्तालाप कर संदिग्धों की पहचान करने तथा ज्यादा कैश लेकर जाने वाले व्यक्तियों को सुरक्षा सम्बन्धी उपायों से अवगत कराने के निर्देश दिये गये।
बैंको में लगे सीसीटीवी कैमरों की स्थिती का जायजा लिया गया तथा जिन बैंको व एटीएमों में सीसीटीवी कैमरे खराब स्थिती में पाये गये उन्हें यथाशीघ्र ठीक कराये जाने तथा अपराध अनावरण की दृष्टि से उनकी पोजीशन को सही दिशा में रखने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया, जिससे किसी घटना के घटित होने पर सीसीटीवी कैमरों की फुटेज पुलिस के लिये लाभकारी सिद्ध हो सके।
बैंको/एटीएमों की सुरक्षा व्यवस्था में पाई गयी कमियों के सम्बन्ध में सम्बन्धित को स्पष्ट निर्देश दिये गये कि सुरक्षा व्यवस्था में पाई गई कमियों को पूरा करना सुनिश्चित करें, साथ ही हिदायत दी कि सुरक्षा मानकों के साथ किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाये।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *