पतंजलि हर्बल पार्क पहुंचे शोभित यूनिवर्सिटी के स्टूडेंटस, प्रबंधन की तकनीकों से हुए रूबरू




Listen to this article

न्यूज 127.
शोभित विश्वविद्यालय के नाइस स्कूल ऑफ बिजनेस स्टडीज विभाग के एमबीए एवं बीबीए के छात्रों ने शुक्रवार को पतंजलि फूड एंड हर्बल पार्क का औद्योगिक भ्रमण इस शैक्षिक यात्रा का उद्देश्य छात्रों को वास्तविक औद्योगिक प्रक्रियाओं और प्रबंधन तकनीकों से अवगत कराना था।

पतंजलि के अधिकारियों ने दी ये जानकारी
इस अवसर पर पतंजलि फूड एंड हर्बल पार्क के वरिष्ठ अधिकारी शुभम जय सिंह ने छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने बताया कि पतंजलि फूड एंड हर्बल पार्क एशिया का सबसे बड़ा एफएमसीजी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है, और इसके अतिरिक्त देश भर में इतने ही बड़े 30 अन्य हर्बल पार्क भी स्थापित किए गए हैं, जहां व्यापक पैमाने पर उत्पादन किया जा रहा है। जय सिंह ने पतंजलि के गुणवत्ता पर फोकस करने की नीति पर जोर देते हुए बताया कि कंपनी अपने उत्पादों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देती है, न कि केवल उनकी मात्रा पर।

नवनीतम तकनीक से हुए रू ब रू
औद्योगिक भ्रमण के दौरान, छात्रों ने विभिन्न उत्पादन प्रक्रियाओं का गहन अध्ययन किया। इनमें दंत कांति पेस्ट का उत्पादन, नवीनतम तकनीक से निर्मित पैकेजिंग प्रक्रिया, विभिन्न देशों से आयातित जड़ी-बूटियों से अर्क निकालने की प्रक्रिया, बॉटल मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस, और प्लांट की सप्लाई चेन एवं वितरण प्रणाली शामिल हैं। इस भ्रमण ने छात्रों को उद्योग की वास्तविक चुनौतियों और कार्य प्रणालियों को समझने का अवसर प्रदान किया।

शैक्षिक और व्यावसायिक ज्ञान को मिलेगा बढ़ावा
इस शैक्षिक यात्रा के संयोजक प्रो. डॉ. अभिषेक डबास और प्रो. डॉ. नवनीस त्यागी रहे। उन्होंने बताया कि इस प्रकार के औद्योगिक भ्रमण छात्रों के शैक्षिक और व्यावसायिक ज्ञान को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और उन्हें उद्योग की वास्तविकताओं से रूबरू कराते हैं। इस भ्रमण के माध्यम से छात्रों को अपने शैक्षिक पाठ्यक्रम में सिद्धांत और व्यवहार का समन्वय करने का उत्कृष्ट अवसर प्राप्त हुआ, जिससे उनके प्रबंधन कौशल में वृद्धि होगी और भविष्य में उद्योग में योगदान करने की उनकी क्षमता में निखार आएगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *