डीएवी सेंटेनरी स्कूल में टीचर की डांट को याद कर गुदगुदाएं बच्चे, शरारतों की याद ताजा





नवीन चौहान

बचपन का नटखटपन और कक्षा में शरारत की की यादें अगर ताज़ा हो तो कोई भी छात्र खुशी से झूम उठता है। कक्षा में टीचर की डांट की यादें अगर कानों में पड़े तो गुदगुदाएं बिना नही रह सकता है। बचपन किसी भी इंसान की जिंदादिली की सबसे सुहाना पल होता है। बच्चों के बचपन और शरारतों का गवाह एक टीचर हो ही होता है। सार्वजनिक जीवन में प्रवेश करने के बाद अगर वही बचपन जीने का अवसर मिले तो इसके आनंद और हर्षोल्लास की अनुभूति का अंदाजा लगाना मुश्किल है।


कुछ ऐसे ही हंसी ठिठोली और मस्ती की एक शाम डीएवी सेंटेनरी स्कूल जगजीतपुर में देखने को मिली। जहां डीएवी शताब्दी में पूर्व छात्र मिलन समारोह का आयोजन किया गया। स्कूल के तमाम पुराने छात्र—छात्राओं का जमाबड़ा लगा।


कार्यक्रम की मुख्य अतिथि स्कूल की सबसे पहली और पूर्व प्रधानाचार्या रेणुका अरोड़ा रही। जबकि वर्तमान प्रधानाचार्य मनोज कपिल के दिशा निर्देशन में यह भव्य कार्यक्रम सकुशल संपन्न हुआ। छात्र मिलन समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि रेणुका अरोड़ा, प्रधानाचार्य मनोज कपिल, शिक्षाविद रमणीक शाह सूद ने संयुक्त दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ किया।


मुख्य अतिथि रेणुका अरोरा ने विद्यालय के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज ये पौधा वट वृक्ष का रूप ले चुका है। जिसकी शाखाएं ये पूर्व छात्र-छात्राएं यहां उपस्थित हैं, जो विश्व भर में फैली हैं। मैं इन सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना करती हूं।
प्रधानाचार्य मनोज कपिल ने मुख्य अतिथि को आधुनिक सशक्त नारी की उपमा दी गई और कहा की विरासत में मिले इस ज्ञान के साम्राज्य को बढ़ाने के लिए मैं और विद्यालय समर्पित हैं। आज डीएवी कीर्तिमान स्थापित कर चुका है, जिसकी प्रमाणिकता ये दुनिया भर से समारोह में आए बच्चे हैं।


शिक्षाविद गणिताचार्य रमणीक सूद ने पूर्व छा
त्रों के निरंतर विद्यालय और संस्था से जुड़े रहने के भाव को आर्य समाज की परंपरा से जोड़ा और पूर्व छात्रों में विद्यालय परिवार भावना का बने रहना दी गई शिक्षा की देन बताया। साथ में पूर्व पर्यवेक्षिका श्रीमति मीनू शर्मा के आशीर्वाद मैसेज को वर्चुअल रूप से प्रसारित किया गया। विद्यालय के सभी सेवानिवृत्त शिक्षकों को स्नेह स्वरूप भगवा पटका, डायरी, पेन, स्कूल कैलेंडर एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया


कार्यक्रम संयोजिका अर्चना शिवपुरी, दीपशिखा शर्मा ने आए पूर्व छात्रों के जीवन पर प्रकाश डाला।
कार्यक्रम में प्रशासनिक सेवा के अधिकारी अभिनव चौहान,

युवा भाजपा नेता अमित शर्मा, उद्यमी प्रियांशु गुप्ता, ममता गुप्ता, अधिवक्ता उदित वत्स, अंतरिक्ष वैज्ञानिक प्रखर, गायक अपूर्व पालीवाल, शिक्षा क्षेत्र से जुड़े वरुण शर्मा, दीपिका, अंशु साहनी, मीनू चौधरी, गिनी अरोरा, शारीरिक प्रशिक्षक सागर अहलूवालिया, सी ए हिमानी जैसल, सौरभ गुप्ता, मृणालिनी, अर्क शर्मा, पूजा नारंग, आरती, अर्पित, कॉरपोरेट क्षेत्र से श्रुति सिंहल गौरी दीक्षित, डा0 शिवम सेठी, आकाश पाहवा , शुभांकर शर्मा आदि भारी संख्या में पूर्व छात्र छात्रा उपस्थित थे।
सहयोग देने वालों में पर्यवेक्षिका कुसुम त्यागी एवं हेमलता पांडेय रहे।
कार्यक्रम संचालन दीपिका तनेजा, अमित शर्मा, मीनू चौधरी और अंशु साहनी ने किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *