पति ही निकला हत्यारा, किसी और से संबंध के शक में ली चौथी पत्नी की जान




नवीन चौहान.
हरिद्वार पुलिस ने महिला की हत्या का खुलासा करते हुए उसके पति को गिरफ्तार कर लिया है। मृतका अभियुक्त की चौथी पत्नी थी, पूछताछ में पता चला कि उसे अपनी पत्नी पर किसी और के साथ संबंध होने का शक था, जिसे लेकर उसने पत्नी की हत्या की थी। इस घटना के खुलासे के लिए
SSP प्रमेन्द्र डोबाल ने स्वयं कमान अपने हाथ में ली और सात टीमों को गठन कर उन्हें अलग अलग टॉस्क दिये।

एसएसपी प्रमेन्द्र डोभाल ने प्रेसवार्ता कर घटना का खुलासा किया। पुलिस के मुताबिक
दिनांक 29/09/2023 को पुलिस को सूचना प्राप्त हुई कि हिल बाईपास रोड रबर फैक्ट्री के सामने जंगल में करीब 500 मीटर अंदर एक महिला का शव पड़ा है। सूचना मिलते ही चौकी प्रभारी औद्योगिक क्षेत्र नरेंद्र सिंह रावत, SHO कोतवाली नगर भावना कंथोला, SSI रमेश कुमार सैनी फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। घटनास्थल पर एक महिला का शव अर्धनग्न अवस्था में पड़ा हुआ था। प्रथम दृष्ट्या महिला को उसी के पहने कपड़े व नाड़े से गला घोंट कर मारा गया था। घटनास्थल के आसपास तलाश करते हुए महिला की शिनाख्त के प्रयास किये गये लेकिन घटनास्थल पर घटना के संबंध में कोई महत्वपूर्ण साक्ष्य नही मिल पाया।

महिला संबंधी घटनाक्रम की जानकारी मिलते ही प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए एसएसपी हरिद्वार प्रमेन्द्र डोबाल द्वारा मातहत ऑफिसर्स को महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां देते हुए शव के शिनाख्त और घटनाक्रम के खुलासे के लिए 07 टीमें गठित कर मॉनिटरिंग की कमान स्वयं सम्भाली। सभी टीमों को दिए गए टॉस्क डिफरेन्ट और क्लीयर थे।

टीम 1- आसपास के सारहदी जनपदों से मृतका की शिनाख्त हेतु प्रयास
टीम 2- आसपास के स्थानीय लोगों से फोटो पैंपलेट के माध्यम से अज्ञात शव के संबंध में पूछताछ
टीम 3- सोशल मीडिया के माध्यम से महिला की पहचान के प्रयास
टीम 4- DCRB, NCRB के माध्यम से गुमशुदा महिलाओं के विवरण से मिलान
टीम 5- घटनास्थल के आसपास तथा शहर के अन्य जगहों पर लगे सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण
टीम 6- घटनास्थल के आसपास एक्टिवेट मोबाइल नम्बर धारकों की पड़ताल
टीम 7- ई-रिक्शा, पैडल रिक्शा, टैक्सी ड्राइवरों से महिला के सम्बन्ध में पूछताछ

लगातार ग्राउंड में की जा रही कड़ी मेहनत और भागदौड़ के दौरान काम कर रही पुलिस टीमों ने दिन-रात एक कर स्थानीय स्तर व गैर जनपद में पूछताछ एवं मालूमात के साथ ही लगभग 300 से अधिक सीसीटीवी कैमरे फुटेज चैक किए। टीम ने करीब 500 से अधिक लोगों से पूछताछ करते हुए 400 से अधिक संदिग्ध मो0 नंबरो की कॉल डिटेल निकालकर गहनतापूर्वक उनका अवलोकन किया। लगभग 200 धर्मशाला एवं 300 से अधिक होटलों में पूछताछ के साथ ही एक छोटे से सुराग की तलाश में लगभग 800 रिक्शा एवं ई-रिक्शा वालों वालों से महिला के संबंध में पूछताछ की गई।

दिन रात की जा रही पुलिस की इस मेहनत से आखिरकार मृतक महिला के हुलिए से मिलती-जुलती एक महिला किसी कैमरे में हर की पैड़ी क्षेत्र में एक पुरूष के साथ दिखाई दी। महत्वपूर्ण सुराग पर आगे बढ़ते हुए पुलिस टीम ने अन्य जानकारी जुटाते हुए महिला की पहचान कर दिनांक 09.10.2023 को मुखबिर की सूचना पर अभियुक्त करन उर्फ सागर को रोड़ी बेल वाला के पास से दबोचा।

अभियुक्त से पूछताछ के दौरान जानकारी मिली कि मृतका अभियुक्त करन की दूसरी पत्नी थी। मृतका करन से पूर्व भी तीन शादी कर चुकी थी तथा मृतका के हर पति से एक-एक बच्चा (कुल 04 बच्चे) थे। अभियुक्त को पत्नी का चाल चलन पर शक था और इसे सुधारने के लिए कई बार समझाने पर भी पत्नी के हरकतों से बाज न आने पर अभियुक्त ने ये खौफनाक योजना तैयार की और दिनाक 27.09.2023 को अभियुक्त ने अपनी पत्नी को भरोसे पर जंगल में लकड़ी लेने बहाने पैदल पैदल हर की पौड़ी से इंडस्ट्रियल एरिया के नजदीक जंगल तक लाया और फिर पहले अपनी पत्नी का गला दबाया और उसके सलवार के नाडे से उसका गला घोंट दिया। इस दौरान चीखने-चिल्लाने की संभावनाओं को खत्म करने के लिए अभियुक्त ने मृतका के पहने कुर्ते से ही उसका मुंह बांध कर निर्मम हत्या कर दी। इसके बाद अभियुक्त वापस हर की पौड़ी गया और आस-पड़ोस वालों को पत्नी के चोरी कर भागने की झूठी जानकारी देकर बच्चों सहित घटना के दिन अपने गांव के लिए निकल गया। किसी को शक ना हो इसलिए अभियुक्त दिनाक 09.10.2023 को वापस हरिद्वार आ गया।

पुलिस टीम-
1- SHO कोतवाली नगर भावना कैंथोला
2- SSI रमेश कुमार सैनी
3- SI नरेंद्र सिंह रावत (चौकी प्रभारी इंडस्ट्रियल एरिया)
4- SI रघुबीर रावत (चौकी प्रभारी मायापुर)
5- SI मनोज गैरोला
6- C निर्मल रांगड
7- C सतीश नौटियाल
8- C सुनिल
9- C राजेश सिमलटी
10- C आनंद
11- C मुकेश उनियाल



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *