भारतीय रेलवे बनाएगा दो मंजिली ट्रेन, पहली मंजिल में माल ढुलाई और दूसरी मंजिल में यात्री करेंगे सफर




नईं दिल्ली। भारतीय रेलवे अब ऐसी दो मंजिली ट्रेनें बनाने जा रही है जिसमें नीचे के तल में माल ढुलाईं हो सकेगी और ऊपर के तल में यात्री बैठ कर यात्रा कर सवेंगे।

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार सूत्रों ने यहां बताया कि संसद में पेश आम बजट 2022-23 में रेलवे के बजट में इस डिजाइन की एक जोड़ी ट्रेन के लिए 40 कोचों के विनिर्माण के लिए 160 करोड़ रुपए स्वीवृत किये गये हैं।

रेलवे की योजना है कि ऐसे बीस-बीस कोचों की दो गाड़ियां पहले चरण में बनायी जाएंगी। सूत्रों ने बताया कि डबल डेकर चेयरकार वाले कोच में निचले तल से सीटें हटा कर वहां माल रखने की जगह बनायी गयी है।

दोनों ओर के दरवाजों के आसपास तथा ऊपरी तल में कुर्सियां लगायीं गयीं हैं। इस प्रकार के नये रैक ये वातानुवूलित एवं गैर वातानुवूलित दोनों प्रकार के हो सकते हैं। इनका मेल गाड़ियों में इस्तेमाल किये जाने की संभावना है।

सूत्रों के अनुसार डाक, पार्सल, कूरियर सामान, दोपहिया वाहन, तबादला होने पर जाने वाला घरेलू सामान, फल, सब्जियां, दूध एवं अन्य दुग्ध उत्पाद, पोल्ट्री उत्पाद, मछली, खादृान्न आदि ऐसा सामान जो जल्दी खराब हो सकता है और जिसे जल्दी पहुंचाया जाना है, उनकी ढुलाईं इस प्रकार की गाड़ियों में हो सकती है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *