करण शिवपुरी गैंग का 25 हजार का इनामी दिल्ली से गिरफ्तार




नवीन चौहान.
उत्तराखंड एस0टी0एफ0 की टीम ने 25 हजार के इनामी बदमाश को दिल्ली के नरेला से गिरफ्तार किया है। आरोपी प्रेमनगर देहरादून में घटित ज्वैलरी लूट की घटना में में वांछित था। पकड़ा गया यह ईनामी-दिल्ली के कुख्यात गैंग को हथियार सप्लाई करता था। पूर्व में भारी मात्रा में अवैध अस्लाह रखने पर आर्म्स एक्ट में गिरफ्तार होकर जेल भी जा चुका है।

पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार, उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा उत्तराखण्ड राज्य के शातिर एवं ईनामी अपराधियों की शत प्रतिशत गिरफ्तारी हेतु 01 फरवरी 2024 से विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिये गये थे, उक्त के क्रम में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एस0टी0एफ0 आयुष अग्रवाल द्वारा एस0टी0एफ0 की टीमो को ईनामी अपराधियों की गिरफ्तारी हेतु कार्यवाही करायी जा रही है। गिरफ्तार किये गये ईनामी अपराधी सम्बन्ध में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ द्वारा जानकारी देते हुये बताया कि वर्ष 2019 में थाना प्रेमनगर में घटित ज्वलैर्स से हुई लूट की घटना में वांछित एक अपराधी शिवेन्द्र उर्फ शिव्वी को एस0टी0एफ0 टीम द्वारा दिनांक 02.02.2024 को थाना नरेला, दिल्ली क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया। इस अपराधी की गिरफ्तारी हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा रू0 25 हजार का ईनाम घोषित किया गया था।

पुलिस के मुताबिक 07.10.2019 को थाना प्रेमनगर, देहरादून क्षेत्र में स्थित देवेन्द्र कुमार, ज्वैलर को उसकी ज्वैलर्स की दुकान में दो अज्ञात बदमाशों द्वारा ज्वैलरी दिखाने को कहा गया। उनकी संदिग्ध गतिविधि देखते हुये ज्वैलर ने सोना दिखाने को मना कर दिया जिस पर उनके द्वारा पिस्टल दिखाकर लाॅकर खोलने को कहा और उस पर फायर झोंक दिया था, जिसमें देवेन्द्र बाल-बाल बच गया और लाकॅर से करीब डेढ किलो सोना और 02 लाख रूपये लूट कर भाग गये थे। जिस पर थाना प्रेमनगर में मु0अ0स0 197/2019 धारा 307/392 भा0द0वि0 पंजीकृृत किया गया था।

उक्त घटना में शामिल कुख्यात डकैत करण शिवपुरी एवं सोनू यादव निवासी दिल्ली को पूर्व में गिरफ्तार कर लिया गया था और गिरफ्तारी के वक्त अभियुक्तगणों से करीब आधा किलो सोना बरामद किया गया था। इस अभियोग में उक्त 02 अभियुक्तों के अतिरिक्त अन्य अभियुक्त सूर्यप्रकाश सोनी, सतीश कुमार, सुमित यादव को भी पूर्व में गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था तथा अभियुक्त शिवेंन्द्र उर्फ शिव्वी अपनी गिरफ्तारी से बचने के लिये लगातार फरार चल रहा था। अभियुक्त करण शिवपुरी आदि पर उत्तराखण्ड व अन्य राज्यों में लूट के कई अभियोग पंजीकृृत है। अपराधियों द्वारा इस घटना में लूटे गये सोना अपने साथी अभियुक्त शिवेन्द्र सिंह दहिया उर्फ शिव्वी निवासी कराला दिल्ली को देना प्रकाश में आया था और पुलिस द्वारा दबिश के दौरान उक्त अपराधी फरार हो गया था। जो दिनाॅक घटना से अब तक फरार चल रहा था। एस0टी0एफ0, उत्तराखण्ड द्वारा उक्त अपराधी शिवेन्द्र सिंह दहिया उर्फ शिव्वी के सम्बन्ध में लागातार पतारसी सुरागरसी की गई तथा मुखबिरों को सक्रिय किया गया एवं मैनुवली वर्क करते हुये दिनॅाक 02.02.2024 को नरेला बाजार, बैंक आफ इण्डिया के सामने से थाना नरेला जिला उत्तरी दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है।

अभियुक्त से पूछताछ करने पर ज्ञात हुआ कि अभियुक्त पेशे से वकील है तथा दिल्ली कोर्ट में वकालत का काम करता है जिससे वह दिल्ली का कुख्यात नीरज बवाना गैंग के साथ-साथ अन्य गिरोह के सम्पर्क में आ गया। वकील होने के कारण कोई उस पर शक नही करता था वह ऐसे कुख्यात अपराधियों को हथियार सप्लाई करना और उनके द्वारा लूटे गये सोना व कीमती सामान को खरीदने-बेचने का काम करने लगा। अभियुक्त शिवेन्द्र सिंह दहिया उर्फ शिव्वी को दिल्ली के कराला थाना में करीब 05 पिस्टल और 600 कारतूस के साथ पूर्व गिरफ्तार किया गया था, जिस सम्बन्ध में मु0अ0स0 181/18 धारा 324,336,506,34 भा0द0वि0 तथा 27/30 आर्म्स एक्ट थाना कंझावाला दिल्ली में पंजीकृृत है।

पुलिस टीमः-
नि0 अबुल कलाम
उ0नि0 धर्मेन्द्र रौतेला
उ0नि0 विघादत्त जोशी
हे0का0 बिजेन्द्र चौहान
हे0का0 महेन्द्र नेगी
हे0का0 सॅजय कुमार
हे0का0 सन्देश यादव
का0 मोहन असवाल



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *