नये साल के अवसर पर राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क में चेकिंग अभियान




सोनी चौहान
हरिद्वार के राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क और वन विभाग ने नए साल को मद्देनजर रखते हुए पार्क में हाई अलर्ट जारी किया है। नये साल के अवसर पर पार्क में अत्यधिक मात्रा में लोग भ्रमण करने के लिए उपस्थित होते है। पार्क के रेंजों में गश्त के आदेश जारी किये गये है। और इस बार सभी वन कर्मियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई हैं।
नये साल पर कई शिकारी जंगलों में शिकार करने के उद्देश्य से जंगलों में घुसने का प्रयास करते हैं। चीला और हरिद्वार रेंज को सबसे ज्यादा संवेदनशील माना जाता है। सबसे ज्यादा लोग इन्हीं क्षेत्रों में नया साल का जश्न मनाने पहुंचते हैं। चीला मार्ग से गुजरने वाले सभी वाहनों की संघन तलाशी की जा रही है।
पालतू हाथियों के माध्यम से पार्क के अन्दर और गंगा तटीय क्षेत्रों में नजर रखी जा रही है। राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क के वार्डन कोमल सिंह ने बताया कि पार्क की सभी रेंजों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। नये साल की छुट्टियां का लुफ्त उठाने भारी मात्रा में लोग पार्क में आते हैं। इसी का फायदा उठाकर कुछ असामाजिक तत्व भी इस वक्त सक्रिय हो जाते हैं। इसीलिए पार्क में चेकिंग अभियान चलाते हुए सतर्कता बरती जा रही है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *