प्रेमनगर क्षेत्र में वृद्ध महिला मर्डर केस का खुलासा, अभियुक्त गिरफ्तार




नवीन चौहान.
पुलिस ने प्रेमनगर थाना क्षेत्र में हुई वृद्ध महिला की हत्या का पुलिस ने खुलासा कर दिया है। पुलिस ने हत्या करने वाले अभियुक्त को भी गिरफ्तार कर लिया है। हत्या के पीछे पैसों का लेनदेन सामने आने की बात कही गई है। घटना का अनावरण करने वाली पुलिस टीम को पुलिस उपमहानिरीक्षक/ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा 15000/-के पुरस्कार तथा पुलिस महानिरीक्षक गढ़वाल परिक्षेत्र द्वारा 30000/- के पुरस्कार से पुरस्कृत करने की घोषणा की गई है।

पुलिस के मुताबिक 12.04.2023 को समय करीब 18.55 बजे थाना प्रेमनगर को सूचना प्राप्त हुई कि विंग नं0 01 क्षेत्र में एक महिला अपने घर में मृत अवस्था में पडी है, उक्त सूचना से उच्चाधिकारीगणों को अवगत कराते हुए थानाध्यक्ष प्रेमनगर मय पुलिस बल के घटनास्थल पर पहुंचे। मौके पर एक महिला जिसका नाम मंजीत कौर पत्नी दलजीत सिंह निवासी विंग न01 बैरक न011/10 प्रेमनगर अपने कमरे में फर्श पर मृत अवस्था में पडी थी। मृतका के शव का निरीक्षण करने पर किसी धारदार हथियार से मृतका का गला रेतकर उसकी हत्या किया जाना प्रकाश में आया।

घटना की गम्भीरता के दृष्टिगत पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा पुलिस अधीक्षक अपराध, पुलिस अधीक्षक नगर एवं क्षेत्राधिकारी प्रेमनगर के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर घटना के सम्बन्ध में जानकारी लेते हुए घटना के अनावरण हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। मौके पर आवश्यक साक्ष्य संकलन की कार्यवाही हेतु एफएसएल एवं फील्ड यूनिट की टीम को घटना स्थल पर बुलाया गया, साथ ही घटना की सूचना महिला के परिजनों को दी गयी, घटना के सम्बन्ध में मृतका की पुत्री इन्द्रप्रीत कौर द्वारा दी गयी तहरीर पर थाना प्रेमनगर में मु0अ0सं0 70/23 धारा 302 भादवि बनाम अज्ञात पंजीकृत कर विवेचना प्रारम्भ की गयी।

घटना के अनावरण तथा उसमें सलिंप्त अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु पुलिस उपमहानिरीक्षक/ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा पुलिस अधीक्षक अपराध तथा पुलिस अधीक्षक नगर के निर्देशन तथा क्षेत्राधिकारी प्रेमनगर के पर्यवेक्षण में अलग-अलग टीमों का गठन किया गया। अभियोग की विवेचना के दौरान प्रकाश में आया कि मृतक महिला की उम्र 77 वर्ष थी तथा वह 2006 में सेवानिवृत्त हुयी थी। महिला तलाकशुदा थी, जिसका तलाक 1977 में हुआ था तथा महिला की दो पुत्रियां जिनका नाम 1- जसविंदर कौर व इन्द्रप्रीत कौर जो दिल्ली व फरीदाबाद में निवासरत हैं और वहीं पर अपना व्यव़साय करते हैं।

मृतक महिला के कमरे से प्राप्त दस्तावेजों से मृतक महिला का बैंक/ निजी व्यक्तियों से ब्याज पर पैसे देने का व्यवसाय प्रकाश में आया है तथा महिला के बैंकों में प्रचलित खातों में लाखों रुपयों की धनराशि का आहरण वितरण भी होना पाया गया। इन सभी बिन्दुओं को चिन्हित कर विवेचना प्रारम्भ की गयी।

पुलिस टीम द्वारा की गयी कार्यवाही:-
1-घटनास्थल से आने जाने वाले समस्त रास्तों के लगभग 350 सीसीटीवी कैमरों की फुटेज संकलित कर उनका विश्लेषण किया गया ।
2- प्रेमनगर में आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों की सतर्क निगरानी हेतु पुलिस टीम गठित कर सुरागरसी/पतारसी के माध्यम से संदिग्धों से पूछताछ की गयी ।
3-मृतक महिला के परिचित/परिजनों से मृतका के व्यसाय आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त कर लाभप्रद सूचनाय़ें एकत्रित की गयी।
4- विवेचना में आये साक्ष्यों के आधार पर अनावरण हेतु पुलिस अधीक्षक अपराध/पुलिस अधीक्षक नगर के निकट पर्यवेक्षण में पुलिस टीम बनाकर दिल्ली, उ0प्र0 तथा उत्तराखण्ड के अन्य जनपदों में भी भेजी गयी। जिससे कई लाभप्रद सूचनाएं प्राप्त हुयी।
5- महिला के सभी खातों की बैंक डिटेल प्राप्त कर सभी खातों का विश्लेषण किया गया।
परिणाम स्वरुप दिनांक 17.04.2023 को घटना के अनावरण हेतु प्रयासरत टीम को सीसीटीवी कैमरो के अवलोकन से एक संदिग्ध व्यक्ति मृतका के घर की ओर जाता हुआ दिखाई दिया, जिस पर प्रभावी सुरागरसी-पतारसी कर उक्त संदिग्ध व्यक्ति के सम्बन्ध में जानकारियां एकत्रित की गयी तथा दिनांक: 17-04-23 को घटना में संलिप्त अभि0 पंकज शर्मा उर्फ बंटी पुत्र स्व0 रमेश चन्द्र शर्मा निवासी 49 ए जनरल विंग प्रेमनगर को दशहरा ग्राउण्ड के पास से गिरफ्तार किया गया, जिसकी निशानदेही पर घटना के समय अभियुक्त द्वारा पहने गये रक्त रंजित वस्त्र प्रयोग में लाया गया पानी का गिलास तथा कमरे का रक्त रंजित पर्दा बरामद किया गया।

अपराध का तरीका एवं कारण :-
अभि0 पंकज शर्मा उपरोक्त द्वारा बताया गया कि उसने वर्ष 2010 में मोहल्ले में ही परचून की दुकान खोली थी जो कि कुछ खास नहीं चलती थी तथा कोरोना काल में दुकान पूर्ण रूप से बंद हो गयी थी तथा आय का साधन खत्म हो गया था। मेरे पास अपने पुत्र की स्कूल की फीस जमा करने के पैसे भी नहीं थे, मुझे पैसों की सख्त जरूरत थी, जिस कारण मैंने 2022 में बन्धन बैंक से 80000 रू0 का लोन लिया, जिसमें मेरे पडोस में रहने वाली महिला सीमा लाम्बा द्वारा मेरी मदद करते हुए 10000 रू0 चुकाये थे। सीमा मेरी लोन पार्टनर भी थी, हम दोनों के द्वारा बन्धन बैंक के अलावा यूनियन बैंक से भी लोन उठाया गया था, इसके अतिरिक्त अन्य जगहों से लिये गये कर्ज की किस्तें भी मेरे द्वारा चुकाई जा रही थी। मेरे द्वारा कुछ पैसा सीमा से भी उधार लिया गया था। सीमा को वृंदावन जाना था, इसलिये वह लगातार मुझसे अपना पैसा वापस मांग रही थी। जिस पर मैं घटना के दिन सुबह लगभग 09.30 बजे मंजीत कौर के पास पैसा उधार मांगने गया पर उसने मुझे पैसा उधार देने से साफ इंकार कर दिया।

उसके पश्चात टेंशन में मैंने दोपहर में शराब पी तथा शाम को करीब 06.30 से 07.00 बजे के बीच दोबारा मंजीत कौर के घर पैसा मांगने गया। उस समय मंजीत कौर अपने घर में सब्जी काट रही थी, मेरे द्वारा पुन: पैसा मांगने पर उन्होने पैसा देने से इंकार कर दिया जिस पर मैंने टेबल पर पडे सब्जी काटने वाले चाकू से उनके गले पर वार कर दिया, जिससे वह मुहं के बल नीचे गिर गयी और उसकी मृत्यू हो गयी। जिसे देख के मुझे पसीना आने लगा मैंने मंजीत कौर की रसोई में जाकर कांच के गिलास में पानी पिया और उनके घर से चुपचाप निकल कर अपने घर आ गया। अपने घर पर मैंने घटना के समय पहने महरुम कलर की टी-शर्ट, ग्रे कलर की पेंट जींस को छत पर जाने वाली सीढीयों के नीचे छुपा दिया व चुपचाप सामान्य तरीके से रहने लगा।

गिरफ्तार अभियुक्त:-
पंकज शर्मा उर्फ बंटी पुत्र स्व0 रमेश चन्द्र शर्मा निवासी 49 ए जनरल विंग प्रेमनगर

बरामदगी:-
01: घटना में प्रयुक्त चाकु,
02: घटना के समय अभियुक्त द्वारा पहने कपडे,
03: कांच का गिलास
04: मृतका के घर का खून लगा पर्दा

पर्यवेक्षण अधिकारी:-
सर्वेश पंवार, पुलिस अधीक्षक अपराध
सरिता डोभाल, पुलिस अधीक्षक नगर
आशीष भारद्वाज, क्षेत्राधिकारी प्रेमनगर
पुलिस टीम :-
1- पी0डी0 भट्ट, थानाध्यक्ष प्रेमनगर
2- लोकेन्द्र बहुगुणा, थानाध्यक्ष नेहरु कालोनी
3- प्रदीप रावत, व0उ0नि0 कोतवाली नगर
4- प्रवीण सिंह पुण्डीर – व0उ0नि0 प्रेमनगर
5- उ0नि0 संजय रावत- थाना प्रेमनगर
6- उ0नि0 जगमोहन सिंह राणा – थाना प्रेमनगर
7- उ0नि0 संदीप कुमार- थाना प्रेमनगर
8- उ0नि0 स्वाति चमोली – थाना प्रेमनगर
9- उ0नि0 मिथुन कुमार, थाना प्रेमनगर
9- अ0उ0नि0 गिरीश चन्द्र – थाना प्रेमनगर
10- हे0का0 कमलेश लता थाना प्रेमनगर
11- हे0का0 महेन्द्र – थाना प्रेमनगर
12- का01602 नितिन -थाना प्रेमनगर
13- का01040 चक्षु थाना प्रेमनगर
14- का01297 संजीत थाना प्रेमनगर
15- का0599 सतीश थाना प्रेमनगर
16- का0 चालक घसीटू सैनी
17- का0 दीप प्रकाश थाना रायुपुर
18- का0 रविन्द्र टम्टा थाना डोईवाला
19- का0 विजय – थाना डालनवाला
20- का0 वीरपाल थाना सेलाकुईं
21- का0 आबिद थाना पटेलनगर
22- का01724 नीरज थाना प्रेमनगर
23- का0 987 विनोद थाना प्रेमनगर

एसओजी टीम
1-मुकेश त्यागी प्रभारी निरीक्षक
2-उ0नि0 हर्ष अरोडा एसएओजी
3-का0 किरन एसएओजी
4-का0 आशीष एसएओजी
5-का0 विपिन एसएओजी
6-का0 अमित एसएओजी
7-का0 पंकज एसएओजी
8-का0 देवेन्द्र एसएओजी
9-का0 नरेन्द्र एसओजी
फील्ड यूनिट टीम
1-का0 अरविंद आर्य



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *