SMJN के प्राध्यापक की कैंसर का पता लगाने की विधि का हुआ पेटेंट




न्यूज 127.
एस.एम.जे.एन. (पी.जी.) काॅलेज हरिद्वार में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद् के अध्यक्ष श्री महंन्त रविन्द्र पुरी ने काॅलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर यादविंदर सिंह को उनके द्वारा फेफड़ों में होने वाले कैंसर का पता लगाने की विधि पर किये गये शोध में पेटेंट प्रकाशित होने पर आज कालेज में सम्मानित किया।

श्री महंन्त ने अपनी शुभकामनाएं देते हुए बताया कि एस.एम.जे.एन. (पी.जी.) काॅलेज निरंतर उच्च गुणवत्ता की शिक्षा देने के साथ-साथ शोध के क्षेत्र में भी नये आयामों को स्थापित कर रहा है। इसके लिए कालेज के प्राचार्य प्रो डॉ सुनील कुमार बत्रा के नेतृत्व में प्राध्यापक एवं छात्र छात्रा निरन्तर प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहें हैं।

काॅलेज के प्राचार्य प्रो. सुनील कुमार बत्रा ने यादविंदर सिंह को बधाई देते हुए कहा कि यह पेटेंट चिकित्सा जगत में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा तथा फेफड़ों के कैंसर से होने वाली मानव क्षति को भी रोकने में सहायक होगा। कीमोथेरेपी में भी यह खोज मददगार साबित होगी क्योंकि कीमोथेरेपी के निष्प्रभावी होने पर भी यह खोज उसे पुनः प्रभावी होगी। प्रोटोकॉल पूर्ण होने पर यह व्यवसायिक तौर पर भी बाज़ार में उपलब्ध होगी। प्रो. बत्रा ने बताया कि काॅलेज लगातार शोध क्षेत्र में प्रगति कर रहा है तथा पूर्व में भी काॅलेेेज द्वारा विज्ञान के क्षेत्र में दो पेटेंट प्ंजीकृत हो चुके है।

काॅलेज के आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ के समन्वयक डाॅ. संजय कुमार माहेश्वरी ने काॅलेज की इस उपलब्धि पर कहा कि यह पल काॅलेज परिवार के लिए गौरव की अनुभूति देने वाला है। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित श्री देव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय के ऋषिकेश परिसर से आये प्रो. अहमद परवेज ने काॅलेज द्वारा शोध के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की सहारना की।

इस अवसर पर काॅलेज के प्राचार्य प्रो. बत्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि शीघ्र ही काॅलेज की असिस्टेंट प्रोफेसर डाॅ. पद्मावती तनेजा द्वारा वैदिक गणित विषय पर पुस्तक प्रकाशित की जायेगी। इस दौरान डाॅ. पद्मावती तनेजा ने वैदिक गणित की कुछ सरलतम विधियों द्वारा जटिल प्रश्नों का हल भी करकर दिखाया।

महाविद्यालय के प्रो. जे.सी. आर्य तथा विनय थपलियाल नोडल आफिसर आई पी आर ने भी यादविंदर सिंह की इस उपलब्धि के लिए बधाई दी। इस अवसर पर डाॅ पूर्णिमा सुन्दरियाल, वैभव बत्रा, डॉ विजय शर्मा, डाॅ. पद्मावती तनेजा, विनित सक्सेना, कु. आकांक्षा पाण्डेय, कु. दीपिका आनन्द, प्रिंस श्रोत्रिय आदि उपस्थित रहें।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *