SSP प्रमेंद्र डोबाल ने दिये समस्त थाना प्रभारियों को मुस्तैद रहने के निर्देश




नवीन चौहान.
एसएसपी प्रमेंद्र डोबाल ने क्राइम मीटिंग के दौरान समस्त थाना प्रभारियों को अगामी होली पर्व, रमजान और लोकसभा के मद्देनजर मुस्तैद रहने के निर्देश दिये हैं। चुनाव चेकिंग दस्ते को आवश्यक सहयोग देने के लिए भी निर्देशित किया। लूट के प्रकरणों के खुलासे के लिए कहा कि क्षेत्राधिकारी सर्किल में टीम गठित कर स्वयं समीक्षा करें। एसएसपी द्वारा आपराधिक मामलों के खुलासे एवं अपने अपने थाना क्षेत्रों में उच्च कोटी का प्रदर्शन कर राजकार्य को सकुशल संपन्न कराने में अहम भूमिका निभाने वाले 35 जवानों को सम्मानित करते हुए पीठ थपथपाई।

जनपद पुलिस मुख्यालय रोशनाबाद में एसएसपी प्रमेन्द्र डोबाल की अध्यक्षता में सैनिक सम्मेलन आयोजित किया गया। इस दौरान जनपद के विभिन्न थाना/कार्यालयों से अपनी समस्या लेकर पहुंचे जवानों की समस्याओं की जानकारी करना मानवीयता के आधार पर उनका निस्तारण करने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया।

इस दौरान माह फरवरी में अपने-अपने थाना व कार्यालय में राजकार्य को उत्कृष्ठ प्रदर्शन के साथ संपादित करने पर 35 पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों को एसएसपी हरिद्वार एंव अन्य अधिकारियों द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान कर उनकी पीठ थपथपाते हुए उनके उत्कृष्ट कार्यो की प्रशंसा की गई, साथ ही बैठक में उपस्थित सभी अधिकारी एंव कर्मचारियों को अवगत कराया गया की भविष्य में जो भी पुलिस कर्मी उनके अधीनस्थ किसी भी कार्य क्षेत्र में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करता है तो अपने स्तर से भी सम्मानित करें साथ ही उसका नाम मेरे कार्यालय को भी भेजें प्रत्येक कार्मिक का कार्य करने का अपना अपना तरीका होता है संबंधित प्रभारी को इसकी मॉनिटरिंग करते हुए कार्मिक को सकारात्मक दिशा में उसका उचित मार्गदर्शन किया जाए जिससे वह उस कार्य में एक अच्छा परिणाम दे। कुछ थाना प्रभारियों ने अपनी टीम के साथ बड़े बड़े ब्लाइंड केसों का अनावरण किया है जो बधाई के पात्र हैं।

सम्मेलन एवं सम्मान समारोह के पश्चात प्रमेन्द्र ड़ोबाल द्वारा जनपद के सभी पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में माह फरवरी की अपराध गोष्ठी की शुरुआत की गई।
बीते माह जनपद में घटित आपराधिक घटनाओं एवं लंबित प्रकरणों के खुलासे सम्बन्धित आंकड़ो पर विचार-विमर्श करने के पश्चात प्रमेन्द्र ड़ोबाल द्वारा निरोधात्मक कार्यवाही, महिला उत्पीड़न, एससी/एसटी एक्ट, चोरी-लूट की घटनाओं में बरामदगी व लम्बित एसआर केस के तीन वर्षीय आंकड़ों की समीक्षा करते हुए इस दिशा में प्रभावी कार्य करने हेतु सर्वसम्बन्धित को निर्देशित किया। समस्त क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित किया गया की लूट जैसे गंभीर प्रकरणों में सर्किल स्तर पर टीम गठित करते हुए स्वयं समीक्षा कर परिणाम से अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे।

आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए समस्त थाना प्रभारी अपने अपने क्षेत्रों में निरोधात्मक कार्यवाही तत्काल पूर्ण कर लें। साथ ही शस्त्र जमा की कार्यवाही में तेजी लाई जाए जिससे कि अधिक से अधिक शस्त्र थानों में जमा हो जाए। देहात क्षेत्र में कच्ची शराब का प्रचलन अधिक रहता है जिस हेतु संबंधित प्रभारी आबकारी विभाग से समन्वय बनाते हुए संबंधितों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। कोई भी घटना घटित होती है तो उस पर प्रारंभिक जांच कर जांच सही पाए जाने पर उस पर तत्काल मुकदमा दर्ज किया जाए। चुनाव को देखते हुए अधिक से अधिक फोर्स को रात्रि में थाने निवास कराते हुए फोर्स को जिम्मेदारी देते हुए राज्य कार्य का निष्पादन किया जाए।

आगामी कुछ दिनो में आचार संहिता प्रभावी हो जाएगी जिस हेतु अपने अपने क्षेत्रों में चुनाव चेकिंग दस्ता को संबंधित थाना प्रभारी चेकिंग के दौरान आवश्यक सहयोग प्रदान करेंगे। थाना भवन एक सरकारी संपत्ति पर किसी भी प्रकार से चुनावी बैनर पोस्टर न लगने दिए जाए। पुलिस कप्तान द्वारा गैंगस्टर एक्ट में लम्बित अभियोगों की विवेचनात्मक कार्यवाही व सम्पत्ति जब्तीकरण के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा करते हुए N.D.P.S. एक्ट में अधिक ठोस तरीके से कार्यवाही करते हुए नशा तस्करों को जड़ से उखाड़ने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए।

चुनाव व होली पर्व को देखते हुए कभी-कभी छोटी-छोटी घटना भी बड़ा रुप ले लेती है जिस हेतु समस्त थाना प्रभारी आपस में सूचनाओं का आदान -प्रदान व आपसी समन्वय बनाकर बड़ी घटना होने से रोकने का पूरा प्रयास करें तथा संवेदनशील क्षेत्रों में लगातार जनशक्ति के साथ फ्लैग मार्च करते रहें। प्रमेन्द्र ड़ोबाल द्वारा क्षेत्राधिकारी यातायात तथा यातायात निरीक्षक हरिद्वार/रुड़की को निर्देशित किया गया कि आगामी लोकसभा चुनाव व तत्पश्चात चार धाम यात्रा भी शुरू हो जाएगी जिस हेतु जनपद में जिन स्थानों पर यातायात व्यवस्था दुरुस्त नहीं है उन स्थानों को चिन्हित करते हुए सम्बन्धित विभाग से पुलिस अधीक्षक यातायात के माध्यम से समन्वय कर पत्राचार किया जाये साथ ही पार्किंग स्थलों पर आवागमन की व्यवस्थाएं को समय रहते हुए पूर्ण कर लिया जाये।

समस्त क्षेत्राधिकारी एंव थानाध्यक्ष यह सुनिश्चित कर लें कि लोकसभा चुनाव शीघ्र ही होने वाले है जिससे सभी अपने-अपने क्षेत्रों में प्रत्येक स्तर पर कार्यवाही शुरु कर लें तथा जो सूचनाएं समय-समय पर चुनाव कार्यालय/ पुलिस मुख्यालय स्तर पर मांगी जा रहे है उसका सही प्रकार से विश्लेशण कर समय से प्रेषित करना सुनिश्चित करेंगे।

अपराध गोष्ठी के दौरान एसएसपी प्रमेन्द्र ड़ोबाल द्वारा अधिनस्थों से कही गई महत्वपूर्ण बातें-
1- होली व चुनाव के दृष्टीगत शराब के कारोबारी सक्रिय हो जाते हैं जिस हेतु संबंधित सभी थाना प्रभारी निरंतर अपने-अपने क्षेत्रों में सांयकाल में चैकिंग अभियान चलाएं।
2- प्रायः देखने में आ रहा है कि साईबर फ्रॉड अधिक हो रहे हैं जिस हेतु हमें भी सक्रिय रहते हुए उनकी शिकायत को दर्ज करते हुए विधिक कार्यवाही करने के साथ ही अपने अपने क्षेत्रों में जन जागरूकता अभियान जरूर चलाया जाए।
3-आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत थाना क्षेत्रों में विवाद या आपसी झगड़े के मसलों में 107/116 के तहत कार्यवाही करते हुए अधिक धनराशी से बाउन डाउन करें।
4- किसी भी दशा में अपराध को छुपाया न जाए उसपर टीम गठित कर तत्काल वैधानिक कार्यवाही करते हुए अभियुक्तों को गिरफ्तार किया जाए।
5-आगामी चारधाम यात्रा में रोजगार हेतु बाहर के लोगों द्वारा अधिक संख्या में हरिद्वार में आगमन किया जाता है जिस हेतु सत्यापन की कार्यवाही लगातार चलाते रहें। इससे आपराधिक तत्वों को चिन्हित किया जा सकता है ।
6-समस्त थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि फरियादियों द्वारा दिये जा रहे प्रार्थना पत्रों में तत्काल कार्यवाही करते हुए शेष प्रार्थना पत्रो का निस्तारण करते हुए अनुपालन से अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे।
7- महिला हेल्पलाईन हरिद्वार/ रुड़की को निर्देशित किया गया कि काउंसलिंग के दौरान दोनों पक्षों की बातों को सुनकर अपनी स्पष्ट रिपोर्ट नोड़ल अधिकारी के माध्यम से मेरे कार्यालय में प्रस्तुत करें जिससे कि पीड़ित/पीडिता को उचित न्याय मिल सके।

माह फरवरी 2024 पुलिस मैन ऑफ द मंथ हेतु चयनित कार्मिक टीम
1.व0उ0नि0 सतेन्द्र बुटोला
2.उ0नि0 यशवीर सिंह
3.उ0नि0 पवन डिमरी CIUनगर
4.का० सुशील
5.का0 831 कमल मेहरा
6.का0 उमेश CIUरानीपुर
7.उ0नि0 मनोज कुमार
8.का0 1329 दीप गौड
9.म0का0 305 ना0पु0 रीना देवी
10.उ0नि0 रणजीत तोमर ANTF
11.हे0का0 245 रियाज अली
12.हे0का0 217 देशराज
13.हे0का0 272 इसरार रुड़की
14.हे0का0 नूर हसन
15.हे0का0 मनमोहन भण्डारी
16.गोताखोर मोनू (वॉलिन्टियर)
17.उ0नि0 प्रवीन बिष्ट
18.हे0का0 365 अमित शर्मा गंगनहर
19.का0 1319 रणवीर
20.उ0नि0 रमेश सैनी, सीआईयू रूड़की
21.का० महिपाल सीआईयू रूड़की कलियर
22.हे0का0 रविन्द्र बालियान
23.हे0का0 जमशेद अली
24.हे0का0 66 सहन्सरपाल मंगलौर
25.का0 1480 राजेश
26.का0 939 पंकज चौधरी
27.अंकुर शर्मा, थानाध्यक्ष झबरेड़ा,
28.उ0नि0 नीरज रावत,झबरेड़ा
29.उ0नि0 रविन्द्र सिंह,
30.हे0का0 रामबीर
31.का0 रणबीर सीआईयू हरिद्वार
32.हे0का0 125 स०पु० पदम सिंह डॉयल 112
33.हे0का0 373 संदीप कुमार
34.फायरमैन मातबर सिंह फायर सर्विस मायापुर

  1. का0 असलम पुलिस लाइन

उक्त अवसर पर एसपी देहात स्वप्न किशोर सिंह, एसपी ट्रैफिक/क्राइम पंकज गैरोला, एएसपी संचार विपिन कुमार, एएसपी/सीओ सदर जितेंद्र मेहरा, सीओ लक्सर निहारिका सेमवाल, सीओ ज्वालापुर/ऑप्स शांतनु पराशर, सीओ सिटी जूही मनराल, सीओ रुड़की नरेन्द्र पंत, सीओ मंगलौर विवेक कुमार, सीओ ट्रैफिक/बुग्गावाला नताशा सिंह, जनपद के समस्त प्रभारी निरीक्षक/ थानाध्यक्ष उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *