त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं आपकी ये 5 आदतें, समय से पहले झलकता है बुढ़ापा




नवीन चौहान.
आयुर्वेद में कहा गया ​है कि आपकी आदतें भी आपके शरीर को स्वस्थ्य रखने में भी मदद करती हैं। कुछ आदतें ऐसी हैं उनसे शरीर को नुकसान पहुंचता है। अमूमन इन छोटी छोटी आदतों को हम अनदेखा कर देते हैं। जानिए उन पांच आदतों के बारे में जो त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं।

  1. गर्मियां आते ही अक्सर लोग व्यायाम व शौक के लिए स्विमिंग करने का प्लान बनाते हैं। लेकिन तपती धूप के इस मौसम में स्विमिंग पूल के पानी में मिला क्लोरीन आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर नुकसान पहुंचाता है।
  2. अगर आपको दाहिने या बाएं तरफ करवट लेकर सोने की आदत हैं, तो इससे भी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल करवट लेकर सोने पर चेहरा तकिए से रगड़ खाता है, जिससे उम्र से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां आ सकती है।
  3. अगर आप ज्यादा गर्म पानी से नहाते हैं, तो ऐसा करना भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। ज्यादा गर्म पानी त्वचा को बहुत ज्यादा ड्राय बनाने के साथ ही उसमें मौजूद नैचरल नमी को भी खत्म कर देता है।
  4. ज्यादा नमक खाने से वह त्वचा में मौजूद नमी को सोख लेता है और त्वचा बेजान लगने लगती है।
  5. वहीं ज्यादा शकर का सेवन भी त्वचा के लिए हानिकारक है। ज्यादा शकर का सेवन त्वचा के कोलाजन स्तर को प्रभावित करती है। जिससे त्वचा ठीली पड़ कर लटकने लगती है।

Vaid Deepak Kumar
Adarsh Ayurvedic Pharmacy Kankhal Hardwar [email protected]
9897902760



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *