मुख्यमंत्री ने किया हेल्थ एटीएम का लोकापर्ण




> मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 9 हैल्थ एटीएम तथा 40 ट्रू नेट मशीनों का लोकापर्ण किया

>हीमोग्लोबिन, ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, युरिक ऐसिड, कॉलेस्ट्रॉल, किडनी टेस्ट सहित 72 तरह के हैल्थ टेस्ट आमजन के लिए निःशुल्क

> ट्रू नेट मशीनों के माध्यम से टी0बी, कोविड सहित विभिन्न रोगों की जांच निःशुल्क

उत्तराखंड: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में जेके टायर लिमिटेड कम्पनी और यस बैंक की ओर से सी.एस.आर. के तहत लगाये गए हेल्थ एटीएम का लोकापर्ण किया। इस दौरान महानिदेशक स्वास्थ्य तथा उक्त कम्पनियों के मध्य स्वास्थ्य क्षेत्र में सहयोग हेतु एमओयू पर भी हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री धामी ने इंडियन ऑयल कॉरपोरशन लिमिटेड के सौजन्य से सी.एस.आर. के तहत राज्य के सभी ब्लॉकों में उपलब्ध कराई जाने वाली 40 ट्रू नेट मशीनों का भी लोकपर्ण किया। इन ट्रू नेट मशीनों की सहायता से टी.बी. कोविड एवं अन्य रोगों की जांच में सहायता मिलेगी।

इस दौरान मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि यस बैंक, आईओसीएल व जेके टायर इन हेल्थ एटीएम तथा ट्रू नेट मशीनों की इस पहल के लिए बधाई के पात्र हैं। आईओसीएल द्वारा प्रदेश के सभी ब्लॉकों के लिए 40 ट्रू नेट मशीनों की उपलब्धता से हमारे राज्य में इस दिशा में 100 प्रतिशत का लक्ष्य पूरा हो गया है। उन्होंने कहा कि इन सुविधाओं से न केवल समय की बचत होगी बल्कि धन की भी बचत होगी। लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। इन हेल्थ एटीएम के माध्यम से जनमानस स्वयं समय-समय पर अपनी जाँच कर अपने स्वास्थ्य की देखभाल बेहतर ढंग से कर सकेंगे। उन्होंने निजी कम्पनियों से अपील करते हुए कहा कि कम्पनियां उत्तराखण्ड में शिक्षा, स्वास्थ्य व स्वच्छता के क्षेत्र में अपनी मदद देकर एक मॉडल स्थापित कर सकती हैं। सीएम ने आईओसीएल से विशेष रूप से राज्य में रोजगार सृजन के क्षेत्र में योगदान की अपील की।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर. राजेश कुमार, डीजी हैल्थ डॉ. विनिता शाह, यस बैंक के स्टेट हेड अजय मिश्रा, कल्सटर हेड निशांत अहूजा, हरेन्द्र बिष्ट, आईओसीएल से भानुप्रकाश सेमवाल, उदित जैन समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *