सेन्ट्रल जेल अंबाला के डिप्टी जेलर ने बुना कार चोरी का तानाबाना, ऐसे हुआ खुलासा




नवीन चौहान.
हरिद्वार पुलिस ने भगवानपुर क्षेत्र के एक होटल से हुई कार चोरी की घटना का खुलासा कर दिया है। खुलासे में सामने आया कि कार चोरी का तानाबाना किसी चोर ने नहीं बल्कि अंबाला सेंट्रल जेल के डिप्टी जेलर ने ही बुना। इंश्योरेंश के पैसे हड़पने के लिए उसने कारी चोरी की यह साजिश रची।

पुलिस के मुताबिक दिनांक 03/12/23 को वादी पवन कुमार निवासी गांव गंगाणा थाना बरोदा, जिला सोनीपत हरियाणा द्वारा तहरीर दी गई कि दिनांक 01-12-2023 को वह अपने रिश्तेदार यश कुमार की गाड़ी रजि0 न0 HR12X-3502 मांगकर ड्राईवर सुमित के साथ हरिद्वार पहुंचा तथा देर होने के कारण दोनों ने होटल फ्लोरा में एक कमरा किराए पर लिया। था कार को होटल के बाहर पार्क कर आराम करने गए शिकायतकर्ता और ड्राइवर सुमित सुबह होटल से बाहर आये तो उक्त कार गायब मिली। होटल के सीसीटीवी कैमरे चैक करने पर पता चला कि कोई अज्ञात व्यक्ति गाड़ी को चोरी कर ले गया है। शिकायत के आधार पर थाना भगवानपुर में मु0अ0स0 843/23 धारा 379 ipc बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया। होटल की पार्किग से गाडी चोरी होने की घटना को गम्भीरता से लेते हुये एसएसपी प्रमेन्द्र डोबाल द्वारा टीमें गठित कर जल्द से जल्द घटना के खुलासे के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए।

जांच में जुटी पुलिस टीम ने घटना स्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरो की फुटेज का कई दफा अवलोकन एवं डंप डाटा उठाकर बारीकी से जानकारी जुटाई गई तो घटना के दौरान एक संदिग्ध से ड्राइवर की फोन पर बात होना प्रकाश मे आया। टीम ने विवेचनात्मक कार्यवाही के दौरान प्रकाश मे आए दुष्यंत पुत्र ताराचंद निवासी ग्राम किशनपुरा थाना पिपली कुरुक्षेत्र हरियाणा से सख्ती से पूछताछ करने पर हेरतंगेज तथ्य सामने आए।

संदिग्ध दुष्यंत ने बताया की डिप्टी जेलर सैन्ट्रल जेल अम्बाला यश कुमार हुड्डा द्वारा उसे व अपने रिश्तेदार सुमित राणा को इस गाड़ी की उतराखण्ड मे चोरी की F.I.R करवाने के लिए कहा था। यश कुमार हुड्डा स्वयं भी इनके साथ हरिद्वार आया था। सुमित राणा ने वह गाड़ी फ्लोरा होटल भगवानपुर के पास खड़ी की और होटल के अंदर चले गए उसके बाद रात्रि मे दुष्यंत दूसरी चाबी से गाड़ी को खोलकर कार को हरियाणा ले गया और अगले दिन यश कुमार के साले पवन कुमार ने कार चोरी का मुकदमा दर्ज करवा दिया।

प्रकाश मे आया कि डिप्टी जेलर सैन्ट्रल जेल अम्बाला यश कुमार हुड्डा द्वारा अपनी कार रजि0 न0 HR12X-3502 सन्नी निशान XL जो उनसे कई गायब हो गई थी का मोटर वाहन इश्योरेश क्लैम प्राप्त करने हेतु अपनी कार से समानता रखने वाली एक अन्य कार रिनोल्ड स्कैला जिसका रजि0 नं0 HR6BW- 2744 है जो डिप्टी जेलर जिला जेल भिवानी हरियाणा अजय कुमार बलहारा पुत्र बिजेन्द्र कुमारन निवासी 267 ब्लाक सैक्टर 35 सनसीटी रोहतक 124001 के नाम पर पंजीकृत है पर अपनी गाडी की कूटरचित नम्बर प्लेट लगाकर मिथ्या सम्पत्ति चिन्ह का उपयोग कर वाहन बीमा प्राप्त करने हेतु एक आपराधिक षडयंन्त्र के तहत सामुहिक रुप से आपराधिक घटना को अंजाम दिया।

अभियोग में साक्ष्य संकलन के आधार पर यश हुड्डा पुत्र मोहिन्दर सिंह नि0 ऑफिसर कालोनी जिला जेल स्योरन रोहतक हरियाणा व परविन्दर चहल पुत्र माह सिंह नि0 गंगाणा थाना बरोदा जिला सोनीपत हरियाणा के विरुद्ध धारा 465,482,120 बी भादवि की बढोतरी की गई। उक्त के विरूद्व विवेचना प्रचलित है।

पुलिस टीम-
1-SHO भगवानपुर रमेश तनवार
2-SI नवीन कुमार (चौकी प्रभारी मण्डावर)
3-C. उबैदउल्लाह
4-C. मुकेश नौटियाल



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *