हरिद्वार पुलिस कर रही अनुलोम विलोम, योग से करेंगे निरोगी काया




नवीन चौहान

उत्तराखंड पुलिस को चुस्त दुरूस्त रखने के लिए एसएसपी अजय सिंह लगातार प्रयत्नशील है। इसी के चलते बीते दिनों एसएसपी अजय सिंह ने योग गुरू बाबा रामदेव से मुलाकात की थी और पुलिसकर्मियों के बेहतर स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए योग शिविरों के आयोजन को लेकर चर्चा की थी।

इसी क्रम में एसएसपी अजय सिंह के निर्देशों पर विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर पुलिस कर्मियों और उनके परिजनों के लिए पुलिस लाइन रोशनाबाद में योग शिविर का आयोजन किया गया। बताते चले योग से निरोगी काया होगी और पुलिसकर्मियों का मानसिक तनाव भी दूर होगा। जिसके निकट भविष्य में सकारात्मक परिणाम भी दिखाई देंगे।


पुलिस जवानों के उत्तम स्वास्थ्य हेतु ऋषिकुल आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज के स्वास्थ्य एंव योग विभाग के योग प्रशिक्षक डा. ज्ञान प्रकाश सिंह द्वारा रिजर्व पुलिस लाइन रोशनाबाद हरिद्वार में एक दिवसीय योग शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान पुलिस के जवानो और उनके परिजनों ने योगाभयास किया, साथ ही योग से होने वाले लाभ की जानकारी भी प्राप्त की। योग प्रशिक्षक ने बताया कि योग हमारे जीवन का अभिन्न अंग है।

प्रत्येक व्यक्ति को नियमित रूप से योग करना चाहिए। इससे शरीर के साथ साथ मन और मस्तिष्क भी स्वस्थ रहता है। उन्होंने कहा कि खास तौर पर पुलिस कर्मी जिस तनाव और भागदौड़ की जिंदगी जीते हैं उसमे योग बहुत ही लाभ दायक है। उक्त योगा शिविर में पुलिस अधिकारी/कर्मचारी एंव पुलिस परिवार की महिलाओं ने बढ चढकर प्रतिभाग किया गया.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *