ट्रेन में यात्रियों के बीच अब चादर-तौलिए पर नहीं होगा झगड़ा, रेलवे ने लिया बड़ा फैसला




शुभम

ट्रेन में RAC टिकट पर सफर करने वालों की परेशानी के दिन अब लद चुकी है। कभी सीट तो कभी चादर-तौलिए को लेकर होने वाले झगड़े अब नहीं होने वाले! रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है।

ट्रेन में RAC टिकट पर सफर करने वालों की परेशानी के दिन अब लद गए हैं। कभी सीट तो कभी चादर-तौलिए को लेकर होने वाले झगड़े अब नहीं होने वाले क्योंकि रेलवे ने हाल ही में बड़ा फैसला लेकर इसका हल निकाल लिया है। नए आदेश के मुताबिक, ट्रेन में आरएसी टिकट पर सफर करने वाले यात्रियों को कंफर्म टिकट वालों की तरह बेड रोल (चादर, तकिया, तौलिया) समेत तमाम फैसिलिटी दी जाएगी।

हाल के एक घटनाक्रम में, रेलवे बोर्ड ने आरएसी टिकट पर यात्रा करने वाले लोगों को बड़ी सौगात दी है। एक अधिकारी ने बताया कि “गहन जांच के बाद, यह निर्णय लिया गया है कि एसी क्लास (एसी चेयर कार को छोड़कर) में यात्रा करने वाले आरएसी यात्रियों को अब कंबल, बेडशीट और तौलिया के साथ एक तकिया सहित पूरी बेड रोल किट प्रदान की जाएगी।” 

आरएसी टिकट क्या है?
अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं तो आपको यह बताने की जरूरत नहीं आरएसी टिकट क्या है? लेकिन जानकारी के लिए बता दें कि जब हम टिकट खरीदते हैं तो कई बार सीट अवेलेबल की जगह आरएसी दिखाता है। ये वे सीट हैं, जिसमें  आपको ट्रेन पर घुसने की अनुमति मिल जाती है। दिन के वक्त बैठने की जगह भी मिल जाती है और अगर कोई सीट खाली हो तो आपकी सीट कंफर्म हुई समझो।

निर्णय के पीछे की वजह
एक अधिकारी ने बताया कि यह निर्णय इसलिए लिया गया है क्योंकि एसी क्लास यात्रा के लिए मानक आवश्यकताओं के अनुरूप, आरएसी यात्रियों से लिए जाने वाले किराए में बेडरोल शुल्क पहले से ही शामिल है, इसलिए अब आरएसी टिकट वालों को बेड रोल संबंधी फैसिलिटी भी जाएगी। इस संबंध में रेलवे बोर्ड के प्रधान कार्यकारी निदेशक शैलेन्द्र सिंह द्वारा 18 दिसंबर को सभी जोनल रेलवे के महाप्रबंधकों को एक पत्र लिखा जा चुका है, जिसमें साफ तौर पर निर्देश हैं कि एसी क्लास में सफर करने वाले आरएसी यात्रियों को बेड रोल दिया जाए।

ताकि आराम से गुजरे सफर-रेलवे
रेलवे बोर्ड के अधिकारी ने इस बात पर जोर दिया कि बेडरोल किट का प्रावधान एसी क्लास (एसी चेयर कार को छोड़कर) में आरएसी यात्रियों के लिए लागू किया गया। इस कदम का उद्देश्य आरएसी यात्रियों के साथ अन्य कन्फर्म यात्रियों के समान व्यवहार करना है, जिससे वे भी आरामदायक यात्रा अनुभव कर सकें।”



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *