कृषि विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं का महाराष्ट्र की कंपनी में चयन




मेरठ। सरदार बल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में महाराष्ट्र की कंपनी जैन इरिगेशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा छात्रों के प्लेसमेंट हेतु एक दिवसीय इंटरव्यू कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कंपनी द्वारा प्लेसमेंट में भाग लेने वाले विभिन्न छात्रों की लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर छात्र-छात्राओं का चयन किया गया।

जैन इरिगेशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से बिजनेस हेड डॉक्टर वीके सिंह तथा कंपनी के कंसलटेंट एक्स डायरेक्टर सीपीआरआई डॉक्टर वीर पाल सिंह मौजूद रहे। कंपनी के प्रतिनिधि मंडल ने कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर केके सिंह से मुलाकात कर कंपनी की उपलब्धियों तथा छात्रों को दिए जाने वाले रोजगार के संबंध में विस्तार से चर्चा की। डॉ वीके सिंह ने कहा कि कंपनी विश्व में सबसे ज्यादा टिशु कल्चर से पौधे उगाने का काम कर रही है, देश के विभिन्न प्रदेशों के साथ-साथ विभिन्न जिलों में तेजी से कंपनी का विस्तार हो रहा है। जिसके कारण कृषि के क्षेत्र में स्नातक डिग्री धारकों को कंपनी अपने यहां प्लेसमेंट देने में विशेष रुचि रख रही है।

उन्होंने कहा एक कंपनी द्वारा जल्द से जल्द कृषि विश्वविद्यालय के साथ एक एमओयू पर सिग्नेचर किए जाएंगे जिससे कृषि विश्वविद्यालय के छात्र जैन इरिगेशन कंपनी की प्रयोगशालाओं को देख सकें और वहां पर रह कर प्रशिक्षण ले सकें, इसकी व्यवस्था की जाएगी।

आलू अनुसंधान संस्थान के पूर्व निदेशक डॉ वीरपाल सिंह ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि देश में सब्जियों में आलू का एक विशेष स्थान है और आलू उत्पादन तथा आलू के बीज उत्पादन के क्षेत्र में जैन इरिगेशन कंपनी द्वारा विशेष योगदान दिया जा रहा है। उन्होंने आलू उत्पादन के बारे में विस्तार से चर्चा की और छात्र-छात्राओं के इंटरव्यू लिया।

कुलपति डॉक्टर केके सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा छात्रों की दक्षता विकास के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं जिससे भविष्य में छात्रों को अधिक से अधिक प्रशिक्षित करके राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों में प्लेसमेंट के द्वारा रोजगार उपलब्ध कराया जा सके।

निदेशक ट्रेनिंग व प्लेसमेंट प्रोफेसर आरएस सेंगर ने डॉ वीरपाल सिंह एवं डॉक्टर वीके सिंह का स्वागत किया। संचालन संयुक्त निदेशक ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट प्रोफेसर सत्य प्रकाश द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन सह निदेशक ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट डॉक्टर डीवी सिंह द्वारा किया गया। इस अवसर पर सह निदेशक ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट डॉक्टर शालिनी गुप्ता, डॉक्टर वैशाली, डॉक्टर शैलजा कटोच उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *