कांवड़ यात्रा के दौरान आने वाली समस्याओं का कैसे करें समाधान, डीआईजी ने दिये निर्देश




विजय सक्सेना
कांवड़ यात्रा के दृष्टिगत पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के द्वारा ऋषिकेश में गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें आमजन से यात्रा के दौरान आने वाली समस्याओं एवं सुझावों की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गए।

दिनांक 12 जुलाई 2022 को ऋषिकेश में जन्मजेय खंडूरी, पुलिस उपमहानिरीक्षक/ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद देहरादून द्वारा आगामी कांवड़ यात्रा के दृष्टिगत उप जिलाधिकारी ऋषिकेश, क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली ऋषिकेश, थानाध्यक्ष रायवाला, थानाध्यक्ष रानीपोखरी, एवं एआरटीओ ऋषिकेश महोदय की उपस्थिति में ऋषिकेश व्यापार संघ तथा ऑटो/टेक्सी/ ट्रक/ ई-रिक्शा संघ के संचालकों/ प्रतिनिधियों के साथ आगामी कांवड़ यात्रा को लेकर की जा रही तैयारियों के सम्बन्ध में एक गोष्ठी आयोजित की गई।

गोष्ठी के दौरान डीआईजी द्वारा उपस्थित सभी थाना प्रभारियों से आगामी कांवड़ यात्रा के दृष्टिगत उनके द्वारा की जा रही तैयारियों की जानकारी ली तथा गोष्ठी में उपस्थित जनप्रतिनिधि गणों से समस्या एवं सुझाव की जानकारियां लेकर उपस्थित अधिकारियों को निम्न दिशा निर्देश दिए गये।

इस वर्ष की यात्रा में अत्यधिक संख्या में श्रद्धालुओं का आना सम्भावित है, जिस कारण ऋषिकेश में यात्रा मार्ग पर यातायात का अत्यधिक दबाव रहेगा। यथासम्भव सड़क मार्ग के किनारे चौड़े स्थानों पर ही पार्किंग स्थल चिन्हित आवश्यक तैयारियां समय से पूरी की जाये।

पार्किंग संचालन हेतु सभी संबंधित विभागों से आवश्यक समन्वय स्थापित कर पार्किंग सम्बन्धी सभी गतिविधियां सुनियोजित रूप से सुनिश्चित की जाये तथा सभी पार्किंग स्थलों पर इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि पार्किंग स्थल में एन्ट्री एवं एग्जिट प्वाइंट अलग-अलग हों।

ट्रैफिक प्लान सुदृढ़ एवं व्यवस्थित ढंग तैयार कर इसे समय से स्थानीय जिला प्रशासन एवं स्थानीय आम जनमानस के साथ साझा कर लिया जाए।

अन्य बिन्दु जैसे कि पार्किंग स्थलों पर लाइट, पानी, शौचालय इत्यादि हेतु संबंधित विभागों से संपर्क कर समय से सारी व्यवस्थाये पूरी कर ली जाये।
यात्रा काल के दौरान एकाएक अधिक संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ने के दृष्टिगत क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश को आवश्यक वन वे रूट प्लान तैयार करने तथा आवश्यकता पड़ने पर उक्त रूट प्लान को सुदृढ़ रूप से लागू करने हेतु निर्देशित किया गया।

यात्रा काल के दौरान यातायात का संचालन स्मार्ट कंट्रोल रूम (सीसीटीवी कैमरा एवं वायरलैस सेट) के माध्यम से संचालित करने हेतु निर्देशित किया गया।

कावड़ यात्रा में आने वाले पुलिस बल के रुकने की व्यवस्था तथा उन्हें मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु समस्त थाना प्रभारियों को आदेशित किया गया।

कांवड़ यात्रा के दृष्टिगत आने वाले यात्रियों के लिए पुलिस से सम्बन्धित चेतावनी एवं संकेतक बोर्ड इत्यादि को अपने अपने थाना क्षेत्र में व्यवस्थित रूप से लगाए जाने हेतु सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया।

यात्रा के दौरान आवश्यक सेवाओं के वाहनों को न रोकने तथा उन्हें शहर में प्रवेश की अनुमति हेतु सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया।

कावड़ यात्रा के दौरान स्थानीय जनमानस को असुविधा से बचाने के लिए उनके वाहनों के पास बनाकर शहर में प्रवेश की अनुमति देने के संबंध में कार्ययोजना तैयार करने हेतु संबंधित को निर्देशित किया गया।

बैठक के दौरान व्यापार संघ के पदाधिकारियों के साथ सहमति बनी की समस्त व्यवसायी अपने- अपने प्रतिष्ठानों के बाहर रेट लिस्ट चस्पा करेंगे, जिससे कि अनावश्यक विवाद से बचा जा सके।

तलवार, डंडे, त्रिशूल इत्यादि को यात्रा में लेकर आना पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा, अतः उपरोक्त विषय में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया।

यात्रा के दौरान भारी वाहनों के शहर में प्रवेश की अवधि को निर्धारित कर लिया जाए तथा सभी थाना प्रभारी इस बात को सुनिश्चित कर लें कि उक्त अवधि के दौरान ही भारी वाहन शहर में प्रवेश करें।

गोष्ठी के उपरांत आगामी कांवड़ यात्रा के दौरान आने वाले यात्री वाहनों के लिए चिन्हित किए गए पार्किंग स्थलों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उपस्थित अधिकारियों को सभी पार्किंग स्थलों पर समय से सारी व्यवस्थायें पूरी करने के निर्देश दिए गए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *