आईएएस अंशुल सिंह (IAS Anshul Singh) का अनूठा काम: हरिद्वार के हाईवे फ्लाईओवर के नीचे खेल मैदान




नवीन चौहान
आईएएस अंशुल सिंह ने प्लाईओवर के नीचे खेल गतिविधियां सुचारू करने का अनूठा काम किया जा है। युवा आईएएस ने अपनी दूरदर्शी सोच से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को भी प्रभावित किया। उनके इस कार्य की सराहना हो रही है।

अंशुल सिंह की इस दूरदर्शी सोच के बाद हरिद्वार के फ्लाईओवर के नीचे खाली ​उचित स्थानों पर बनने वाले बैडमिंटन कोर्ट, बास्केटबॉल कोर्ट, स्केटिंग रिंग, पार्क, ओपन जिम में बच्चे और युवाओं के अलावा बड़े भी अभ्यास करते दिखाई देंगे। इस योजना के तहत युद्ध स्तर पर चल रहे इस निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण अंशुल सिंह ने किया और 26 जनवरी तक काम पूरा होने की उम्मीद जताई।

हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अंशुल सिंह ने हरिद्वार में शंकराचार्य चौक पर हाईवे फ्लाईओवर के नीचे खेल गतिविधियों के लिए बनाए जा रहे बैडमिंटन कोर्ट, बास्केटबॉल कोर्ट, स्केटिंग रिंग, ओपन जिम, पार्क और पार्किंग का बुधवार को निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कार्यदायी संस्था को सुझाव दिए और निर्माण कार्यो की गुणवत्ता को परखा। हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अंशुल सिंह के इस अभिनव प्रयोग को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी सराहा और देहरादून में आयोजित खेल महाकुम्भ के दौरान युवा आईएएस अंशुल सिंह की दूरदर्शी सोच की प्रशंसा की।
विदित हो कि हरिद्वार के इतिहास में पहली बार हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण हरिद्वार के सर्वागीण विकास को लेकर पूरी तरह से संजीदा दिखाई पड़ रहा है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एचआरडीए को फुल टाइम उपाध्यक्ष दिया। जिसके सार्थक परिणाम भी नजर आ रहे है। हरिद्वार की जनता के भवन निर्माण के लिए मानचित्र स्वीकृ​त करने के लिए उदय एप उपयोगी साबित हुआ। वही हरिद्वार की युवा पीढ़ी को खेलकूद के लिए अच्छे संसाधनों की व्यवस्था की जा रही है।
लेकिन फ्लाईओवर के नीचे खाली जगह का खेल गतिविधियों के तौर पर प्रयोग करने का खाका आईएएस अंशुल सिंह ने तैयार किया। जिस पर तेजी से काम चल रहा है।

हाईवे के नीचे फ्लाईओवर की इस जगह में प्राधिकरण बैडमिंटन कोर्ट, बास्केटबॉल कोर्ट और ओपन जिम, पार्किंग व स्केटिंग ग्राउंड तैयार कर रहा है। इससे जहां एक ओर खेलों को बढावा मिलेगा और युवा प्रतिभाओं को अपने खेल को निखारने का मौका मिल पाएगा। वहीं दूसरी ओर शहर की सुंदरता में भी चार चांद लग जाएंगे।
निरीक्षण के दौरान आईएएस अंशुल सिंह ने मीडिया से बात करते हुए बताया ​कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी की प्रेरणा से खेल प्रतिभाओं के लिए फ्लाईओवर के नीचे खाली जगह का प्रयोग स्पोर्ट्स एक्टिविटी के तौर पर प्रयोग किया जाएगा। बैडमिंटन, बास्केटबॉल, स्केटिंग रिंग, ओपन जिम, पार्क और पार्किंग के लिए निर्माण कार्य तेजी से गतिमान है। 26 जनवरी तक काम पूरा होने की उम्मीद है। सुरक्षा के पुख्ता इन्तज़ाम रहेंगे और कोर्ट में आने के लिए आंतरिक मार्ग रहेंगे। यहां लाइट की बेहतर व्यवस्था की जाएगी ताकि रात में भी इसका प्रयोग हो सके और प्रतियोगिता भी आयोजित की जा सके। इसी तरह भूपतवाला और रुड़की में भी फ्लाईओवर के नीचे खाली स्पेस का बेहतर प्रयोग करने के लिए काम किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान प्राधिकरण के सचिव उत्तम सिंह चौहान , वित्त नियंत्रक नीतू भंडारी आदि उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *