DPS रानीपुर का कीर्तिमान बरकरार, प्रधानाचार्य अनुपम जग्गा के बच्चों की टॉपर की सूची में लंबी कतार





नवीन चौहान
डीपीएस रानीपुर के प्रधानाचार्य अनुपम जग्गा निजी स्कूल की शैक्षणिक प्रतिस्पर्धा के बीच अपने स्कूल के कीर्तिमान को बरकरार रखने में कामयाब रहे है। स्कूल प्रांगण में शैक्षणिक गुणवत्ता के वातावरण को बनाए रखने में उल्लेखनीय भूमिका अदा की। (DPS RANIPUR)

प्रधानाचार्य अनुपम जग्गा ने कक्षाओं में जाकर बच्चों में सकारात्मक एनर्जी दी तथा शैक्षणिक, सांस्कृतिक और कलात्मक प्रतिभाओं को निखारने का कार्य किया। डीपीएस रानीपुर को एक बार फिर अग्रणी बनाकर रखा। सीबीएसई के 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में डीपीएस रानीपुर का दबदबा कायम रखा और टॉपर्स की लंबी कतार लग गई। बच्चों का टॉपर्स की सूची में नाम देखकर डीपीएस के तमाम शिक्षक, शिक्षिकाएं और अभिभावक गर्व से प्रफुल्लित है। बच्चों को बधाईयां देने वालों का सिलसिला अभी अनवरत जारी है। स्कूल ने 10वीं में हरिद्वार जनपद को टॉपर दिया वही 100 नंबरों से अधिक अंक लाने वालों की झड़ी लगा दी।

ये भी पढ़िए: CBSE-2023: DPS रानीपुर की छात्रा कायरा अग्रवाल ने 10वीं में टॉप किया हरिद्वार


डीपीएस रानीपुर के प्रधानाचार्य अनुपम जग्गा ने कुर्सी संभालने के बाद से अपना पहला फोकस स्कूल में बच्चों के मानसिक, शारीरिक विकास के साथ सकारात्मक भाव जाग्रत करने का किया। बच्चों को अधिक अंक लाने की वजाय सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया। बच्चों के लिए अच्छी से अच्छी शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराई तथा शिक्षक—शिक्षिकाओं को नई शिक्षा तकनीक से जागरूक किेया। प्रधानाचार्य अनुपम जग्गा ने कक्षा निरीक्षण के दौरान शायद ही कभी बच्चों पर गुस्सा किया होगा। हमेशा मुस्कराते चेहरे के साथ कक्षाओं में प्रवेश किया। स्कूल में बच्चों की शैतानियों को भी उनकी कलात्मक प्रतिभाओं में बदलने का कार्य किया।

ये भी पढ़िए: DPS रानीपुर के प्रधानाचार्य अनुपम जग्गा के प्रयासों का असर और बच्चों की मेहनत से रिजल्ट शानदार


प्रधानाचार्य अनुपम जग्गा ने स्कूल लीडर के तौर पर अपने ओजस्वी विचारों से शिक्षक, शिक्षिकाओं और आगंतुकों को प्रेरित किया। स्कूल में शिक्षा का स्वच्छ माहौल बनाकर रखा। उनके निर्देशों का सभी स्टॉफ ने बखूवी पालन किया। एक परिवार के रूप में डीपीएस की टीम एकजुटता के साथ कीर्तिमान बनाने की दिशा में कदम बढ़ाती रही। शुक्रवार को जब सीबीएसई ने बच्चों का रिजल्ट घोषित किया तो प्रधानाचार्य सहित समूचे

डीपीएस प्रांगण गर्व से प्रफुल्लित नजर आया। डीपीएस की कायरा अग्रवाल ने 10वीं में 98.8 अंक प्राप्त कर विद्यालय और जनपद में प्रथम स्थान प्राप्त किया। वही 12वीं में तनिष कुमार मेहरा ने 97.2 प्रतिशत अंक लेकर कॉमर्स वर्ग में विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त किया।
सफलता भले ही बच्चों ने अर्जित की हो। रिजल्ट भी बच्चों का शानदार आया हो। बच्चों की लगन,कड़ी मेहनत और परिश्रम से ही बेहतर परिणाम में तब्दील हुआ है। लेकिन इस रिजल्ट को सर्वश्रेष्ठ बनाने के पीछे वर्ष भर अनवरत प्रयास करने वाले शि​क्षक, शिक्षिकाओं और प्रधानाचार्य की भूमिका जरूर सराहनीय और उल्लेखनीय है। शिक्षकों ने अपनी कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन किया तभी स्कूल अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में कामयाब रहा।


————————————
डीपीएस रानीपुर के बच्चों ने 10वीं का रिजल्ट
422 में से 165 बच्चों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए।
40 बच्चों ने विभिन्न विषयों में 100 अंक प्राप्त किए
80 बच्चों ने सभी विषयों में ए1 ग्रेड प्राप्त किया
कायरा अग्रवाल पे 98.8 अंक प्राप्त कर विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त किया।
डीपीएस रानीपुर में कक्षा 10 में शानदार प्रदर्शन करते हुए कायरा अग्रवाल पे 98.8 अंक प्राप्त कर विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त किया। साथ ही संस्कृति कांत व अदवत मिश्रा ने 98.6 अंक प्राप्त कर द्वितीय एवं गोपेश सहगल ने 98.2 अंक लेकर तृतीय स्थान प्राप्त किया है। बच्चों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 100 अंकों की झड़ी लगा दी है। अंग्रेजी में 5 बच्चों गोपेश सहगल, अपूर्वा बिजर्निया, हिमान्या वशिष्ठ, अविका मित्तल, संस्कृति सेन ने 100 अंक प्राप्त किए है, हिन्दी में कायरा अग्रवाल ने गणित में रिकार्ड 22 बच्चों ने 100 अंक प्राप्त किया है जिनमें कायरा अग्रवाल, संस्कृति कांत, गोपेश सहगल, नमित पंवार, वैश्णवी शर्मा, श्रेयांश अग्रवाल, अग्रहया राठौर, अनन्या सिहं पियूष चौहान, अस्तित्व, निमिशा, वृंदा शर्मा, आयुष आनंद, कनिष्क गर्ग, राघव, शिवांग, चेतना, शिंजिनी श्रीवास्तव, अनन्या यादव, दक्ष, अर्श मित्तल, सुरभि मिश्रा शामिल हैं, विज्ञान में 3 बच्चों नमित, सुशांत, एवं सिद्धि कपूर ने 100 अंक प्राप्त किए हैं। सामाजिक विज्ञान में संस्कृति कांत, अद्वितिय कांत, वैश्णवी शर्मा, गौरिशा, सुशांत मिश्रा राजवर्धन सिंह, सयंम थरेजा, शिवांग गुप्ता एवं युराल मलिक ने 100 अंक प्राप्त किए।


दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर में कक्षा 12 का रिजल्ट
तनिष कुमार मेहरा ने 97.2 प्रतिशत अंक लेकर कॉमर्स वर्ग में विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त किया वहीं श्रेया कर्णवाल ने विज्ञान वर्ग में 96.6 प्रतिशत अंक लेकर विज्ञान वर्ग में टॉप किया है। वैष्णवी सिंह ने 94.8 प्रतिशत अंको के साथ हयूमैनिटी वर्ग में टॉप किया है। 50 से अधिक विद्यार्थियों ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए। डीपीस रानीपुर के 13 विद्यार्थियों ने विभिन्न विषयों में 100 अंक प्राप्त किए है जिनमें इकजोत सिंह ने अकाउंटेंसी में, कैमेस्ट्री में हिमेश कुशवाहा ने, कम्प्यूटर में आरुष सिंह किरण, रवि बंसल, हर्षित कंसल ने अंग्रेजी में आंशुमा राउत, श्रृष्टि सिरोही, साम्या अरोड़ा, जियोग्राफी में मानस शुक्ला गौरव सिहं वैश्णवी सिंह ने तथा गणित में नरेदूमल्ली तेजिष्ठा एवं शीना ने शत् प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *