dps का नाम द इण्डिया बुक आफ रिकार्ड में दर्ज, अनाज से कुंभ की अदभुत कृति, देंखे वीडियो





नवीन चौहान

डीपीएस रानीपुर के नाम एक कीर्तिमान और जुड़ गया है। शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी संस्था डीपीएस के स्कूली बच्चों ने कुंभ महापर्व के आगाज पर करीब सैंकड़ों कुंटल अनाज से कुंभ की अनुपम कृति जमीन पर बनाकर दिव्य और भव्य कुंभ का संदेश दिया। 5 अप्रैल का दिन डीपीएस के लिए एतिहासिक और गौरवांवित करने करने का रहा। हरिद्वार महाकुम्भ 2021 के पावन अवसर पर दिल्ली पब्लिक स्कूल के 500 से अधिक विद्यार्थियों ने बृहस्पति ग्रह के कुम्भ राशि में प्रविष्ट होने के अवसर पर अनाज के द्वारा कृम्भ की विशाल आकृति बनाई। विद्यालय के इस अद्भुत कार्य को द इण्डिया बुक आफ रिकार्ड ने दर्ज कर विद्यालय को गौरवांवित किया।
स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा की प्रेरणा व निर्देशन में हुए इस भव्य आयोजन ने डीपीएस ही नही पूरे हरिद्वार को गौरव प्रदान किया है। इस एतिहासिक पल के साक्षी बने छात्र छात्राओं के साथ पूरा डीपीएस परिवार एवं अभिभावक गण रोमांचित व उत्साहित है व विद्यालय में हर्ष का वातावरण है।


संध्या में जल की महत्ता को समर्पित एक विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘जल ही जीवन है’ का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में निरंजनी अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर परम् श्रद्धेय स्वामी कैलाशानंद गिरि जी महाराज ने पधार कर समारोह की भव्यता को परिपूर्ण कर दिया। उन्होंने विद्यार्थियों की जल एवं मां गंगा पर अधारित प्रस्तुतियों की सराहना करते हुए कार्यक्रम के विषय जल ही जीवन है कि महत्ता पर अपने अमूल्य वचन प्रदान किए तथा अपने आशीर्वचनों से सभी को कृतार्थ किया। उन्होंने अपने कर कमलों से इण्डिया बुक आॅफ रिकार्ड द्वारा जारी प्रमाण पत्र एवं ट्राफी प्रधानाचार्य डा0 अनुपम जग्गा को प्रदान करते हुए उनके इस अद्भुत प्रयास के लिए उन्हें बधाई देते हुए शुभकामनाएं प्रदान की।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथियों के रूप में मेला एसएसपी कुंभ जन्मेजय खंडुरी, विधायक सुरेश राठौर, शिवालिक नगर पलिका के चेयरमैन राजीव शर्मा डीपीएस के प्रोवाईस चेयरमैन केबी बत्रा, श्रीगंगा सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ , वरिष्ठ स्वागत मंत्री सिद्धार्थ चक्रपाणि, भाजपा नेता मुकेश कौशिक सहित अनेकों गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे साथ हरिद्वार के प्रबुद्ध पत्रकार बंधुओं ने अपनी उपस्थिति एवं सहयोग से कार्यक्रम सफल बनाने में अपनी भूमिका निभाई।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *