शिविर के छठें दिन अजीतपुर मस्त गांव के मंदिर प्रागंण को किया गया स्वच्छ




नवीन चौहान.
डीएवी सेन्टेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर, हरिद्वार की एनएसएस यूनिट यू0एच 52467 के साप्ताहिक कैम्प के छठे दिन के कार्यक्रमों का शुभारम्भ लक्ष्य गीत से हुआ।

आज बच्चों ने अजीतपुर मस्त गाँव के बाल कुमारी मन्दिर प्रांगण को स्वच्छ किया, फिर वहां पौधारोपण कर प्रकृति का आशीष लिया, वहां भोजन की व्यवस्था कर प्रसाद ग्रहण किया। पूर्वा, विधि और लावण्या द्वारा गणेश वंदना की गई। बच्चों ने देशभक्ति गीत पर सुन्दर नृत्य प्रस्तुत किया। आज एनएसएस कार्यकर्ताओं ने विद्यालय में 12 से 14 वर्ष की आयु के बच्चों के कोविड-19 से बचाव हेतु ‘जीवन’ टीम द्वारा किए जा रहे टीकाकरण में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

आज कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसएम पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य रमणीक शाह सूद थे। उन्होने कहा कि यदि आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं तो आपको प्रयत्नशील एवं अनुशासित रहना होगा। अनुशासित एवं निरंतर प्रयासरत व्यक्ति को सफलता मिलना निश्चित है। उन्होनें विद्यार्थियों को श्रीमद्भगवत गीता में भगवान श्री कृष्ण द्वारा अर्जुन को दिए गए ज्ञान की केवल एक बात कि ‘फल की इच्छा किए बिना निष्काम कर्म’ क्यों करना चाहिए के बारे में बताया। अपेक्षा तज, ईश्वर इच्छा समझ कर किए कर्म करने से व्यक्ति सर्वदा सुख की अनुभूति करता है। तत्पश्चात् विद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाचार्य श्री मनोज कुमार कपिल ने बच्चों को उनके द्वारा किए गए कार्यों के लिए सराहा और उन्हें आगे बढ़ने के प्रेरणा दी।

कार्यक्रम में दीपमाला शर्मा, हरदीप अग्रवाल, शिव कुमार कश्यप, विपिन शाह, मागे्रट सिंह एवं कार्यक्रम अधिकारी पूनम गक्खड़ की महत्वपूर्ण भूमिका रही।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *