विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी मालन नदी के पुल के भ्रष्टाचार पर सख्त नाराज, CM धामी से मुलाकात और विजिलेंस जांच की मांग: VIDEO





अक्षिता रावत
विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात की और मालन नदी पर बने पुल के ढह जाने के संबंध में विजिलेंस जांच कराने की मांग की। उन्होंने कहा कि करोड़ों की लागत का पुल भष्टाचार की भेंट चढ़ गया। जिसके चलते एक व्यक्ति की असमायिक मृत्यु हो गई।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात के दौरान ऋतु खंडूरी के चेहरे पर भ्रष्टाचार को लेकर आक्रोष और जनता के प्रति संवेदनाएं साफ दिखलाई पड़ रही थी। विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने बताया कि मालन नदी पर साल 2010 में लोक निर्माण विभाग ने करीब 1250 लाख की धनराशि से पुल बनाया। जो मात्र 13 साल में ही ध्वस्त हो गया। जिसके कारण 38 वर्षीय हल्दुखाला कोटद्वार निवासी प्रसन्न मोहन डबराल की मृत्यु हो गयी। जिसका 06 वर्ष का लड़का एवं 03 वर्ष की लड़की है तथा 02 अन्य व्यक्ति घायल हो गये, जो की सबके लिये अत्यन्त ही दुःखद एवं निराशाजनक है।


खण्डूडी ने बताया कि उनके द्वारा समय-समय पर स्थानीय अधिकारियों से लेकर शीर्षस्थ अधिकारियों को दूरभाष, बैठक में व्यक्तिगत रूप से तथा पत्राचार के माध्यम से अवगत कराया गया कि कोटद्वार में मालन सुखरा और खा नदियों में अनियंत्रित खनन किया गया जिसके कारण इन नदियों पर बने पुलों के अस्तित्व पर खतरा उत्पन्न होना स्वाभाविक है, जिसके परिणाम स्वरूप मालन नदी पर बना पुल मात्र 13 वर्षो में ध्वस्त हो गया। यह पुल कोटद्वार और भाबर को आपस में जोड़ता है। पुल होने से श्री डबराल की मृत्यु तथा दो व्यक्ति घायल होने के साथ-साथ (सिगडी झण्डीचौड़ कालालघाटी एवं कण्वआश्रम में रह रहे हजारों परिवारों का कोटद्वार प्रशासनिक मुख्यालय से सम्पर्क टूट गया है औद्योगिक क्षेत्र की भी भारी हानि उठानी पड़ सकती है क्योंकि इस क्षेत्र की लाईफलाईन मालन पुल है।
विधानसभा अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि कोटद्वार विधान सभा क्षेत्र के हजारों निवासियों सहित औद्योगिक क्षेत्र पर पढ़ रहे प्रतिकूल प्रभाव को दृष्टिगत रखते हुए सतर्कता विभाग से खनन अवधि में सम्बन्धित विभागों की उच्च स्तरीय जांच दोषी अधिकारियों के विरुद्ध कड़ी करवाई करने की मांग की।
विधानसभा अध्यक्ष ने क्षेत्र कोटद्वार के कलालघाटी – मवाकोट मार्ग के मध्य मालन नदी पर 300 मीटर स्पॉन डबल लेन आर०सी०सी० सेतु का निर्माण कराए जाने के बात कही । साथ ही कुंभी चौड़ स्थित बंद पड़े झूला पुल को भी ध्वस्त करने को कहा।
मुख्यमंत्री ने विधानसभा अध्यक्ष ने विधानसभा अध्यक्ष की सभी मांगों को सही ठहराते हुए पुल गिरने की जांच विजिलेंस से कराने का भरोसा दिलाया। साथ ही बंद पड़े पुल के ध्वस्तीकरण करने को कहा और वैकल्पिक मार्ग मावकोट- कण्वआश्रम को कोटद्वार वासियों के आवागमन के लिए चौड़ीकरण और सुगम बनाने की बात की।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *