खाद्य सुरक्षा विभाग की हरिद्वार में बड़े पैमाने पर छापेमारी, एक बेकरी को बंद कराया




नवीन चौहान.
विधानसभा चुनाव समाप्त होते ही खाद्य सुरक्षा विभाग एक्टिव हो गया है। बड़े पैमाने पर छापेमारी कर खाद्य पदार्थों के नमूने लिए जा रहे हैं। रविवार को टीम ने हरिद्वार में बड़े पैमाने पर छापेमारी कर कई स्थानों से नमूने लिए। इस दौरान नोटिस भी जारी किये गए।

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने रविवार को शिवालिक नगर स्थित मैन्युफैक्चरिंग बेकरी यूनिट पर अचानक पहुंच कर छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान बेकरी पर साफ सफाई की व्यवस्था ठीक नहीं मिली, जिस पर बेकरी में निर्माण कार्य बंद करने के निर्देश दिये गए। टीम ने यहां से दो नमूने भी लिए, इनमें एक तैयार बन का था जबकि एक खुला मैदा का नमूना था।

इसके बाद टीम ने ज्वालापुर में छापेमारी की। यहां एक फ्लोर मिल में भी साफ़ सफाई की व्यवस्था ठीक नहीं पायी गयी। जिस पर टीम ने धारा 32 के तहत नोटिस जारी कर कार्यालय में सुधार कार्य कर जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। यहां से टीम ने तीन नमूने लिए इनमें आटा, मैदा और सूजी के नमूने शामिल रहे।

छापेमारी कर रही टीम ने जांच के लिए कुल 08 नमूने प्रयोगशाला में भेजे जाने की बात कही है। इसके अतिरिक्त एक सुपर स्टॉकिस्ट यूनिट से तेल का एक नमूना लिया गया। कनखल में केशोराम भगत राम आयल रिपैकिंग यूनिट पर छापेमारी कर साफ़ सफाई एवं पैकिंग के मानकों का fssai के अनुसार संसोधित करने के निर्देश दिए। यूनिट से 02 नमूनों लिए जिनमें एक रिफाइंड का और एक सरसो के तेल का नमूना था।

टीम में उपायुक्त खाद्य सुरक्षा Dr R.S kathait (FDA) आरक्षण, अभिहित अधिकारी टिहरी
एन एन जोशी, अभिहित अधिकारी हरिद्वार एआरएस पाल, वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी रुड़की संतोष कुमार सिंह, वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी हरिद्वार संदीप मिश्रा, खाद्य सुरक्षा अधिकारी नगर निगम हरिद्वार रिप्पल देव आदि शामिल रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *