खाद्य विभाग की टीम की ताबड़तोड़ छापेमारी से कारोबारियों में दहशत, आटा और मैदा के सैंपल





नवीन चौहान
खाद्य विभाग की टीम ने हरिद्वार के विभिन्न खाद्य सामग्री बनाने वाली यूनिट में छापेमारी की। बेकरी और प्लोर मिलों के सैंपल जुटाए गए। सफाई व्यवस्था में कमी पाए जाने पर नोटिस जारी किया गया। जिसके चलते कारोबारियों में हड़कंप मचा रहा। खाद्य विभाग जनता की सुरक्षा को लेकर बेहद की संजीदगी से कार्य करने में जुटा है।
हरिद्वार की खाद्य विभाग की टीम ने शिवालिक नगर स्थित मैन्युफैक्चरिंग बेकरी यूनिट पर टीम ने छापेमारी की गई। बेकरी यूनिट पर साफ सफाई की व्यवस्था ठीक नहीं पाई गई। बेकरी में निर्माण कार्य बंद करने के निर्देश दिए गए है। इसके अतिरिक्त बेकरी से दो नमूने एकत्रित किए गए। खुली मैदा का नमूना एकत्रित किया गया है।
इसके अलावा टीम ने राम गंगा प्लोर मिल सराय रोड़ ज्वालापुर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मिल में साफ़
सफाई की व्यवस्था ठीक नही पायी गयी। धारा32 के तहत नोटिस जारी कर कार्यालय में सुधार कार्य कर जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए है। मिल से आटा, मैदा और सूजी के नमूने एकत्रित किए गए है। जांच हेतु कुल 08 नमूने प्रयोगशाला में भेज दिए गए है।
इसके अतिरिक्त एक सुपर स्टॉकलिस्ट यूनिट से तेल का एक नमूना लिया गया। टीम ने कनखल kesoram bhagt ram oil repacking unit पर छापेमारी कर साफ़ सफाई एवं पैकिंग के मानकों का fssai के अनुसार संसोधित करने के निर्देश दिए। यूनिट से 02 नमूनों 01 rafiwed और 01 musterdoil के नमूने लिए गए है। निरीक्षण के दौरान उपायुक्त खाद्य सुरक्षा डॉ आर के कठैत (FDA) आरक्षण, अन्य सदस्य –अभिहित अधिकारी टिहरी एमएन जोशी, अभिहित अधिकारी हरिद्वार एआरएस पाल,वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी रुड़की संतोष कुमार सिंह, वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी हरिद्वार-संदीप मिश्रा एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी नगर निगम हरिद्वार-रिप्पल देव शामिल रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *