DAV सेंटेनरी पब्लिक स्कूल के बच्चों ने विश्व पर्यावरण दिवस पर चलाया स्वच्छता अभियान




नवीन चौहान.
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल की एनएसएस यूनिट ने चीला रेंज पहुंच कर वहां स्वच्छता अभियान चलाया। इस दौरान छात्र छात्राओं ने बड़ी संख्या में प्लास्टिक की बोतल और पॉलीथिन कचरा एकत्र कर उसे ट्रक में भरा।

डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल की एनएसएस यूनिट UH52467 ने सोमवार को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। एनएसएस स्वयंसेवक विद्यालय के प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल एवं विद्यालय के अध्यापकों के साथ चीला रेंज पहुंचे और वहाँ पर सफाई अभियान के तहत प्लास्टिक कचरे को एकत्र कर नगर निगम की कचरा गाड़ी में डाला।

स्वयंसेवियों ने एक दूसरे के साथ हाथ से हाथ मिलाकर काम किया। इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस की थीम “SOLUTIONS TO PLASTIC POLLUTION #BEAT PLASTIC POLLUTION” अभियान के अंतर्गत नैंसी शर्मा ने बताया कि यह दिवस कब और क्यों मनाया जाता है और इसका क्या महत्व है।

सफाई अभियान को सफल बनाने में नगर आयुक्त दयानन्द सरस्वती का विशेष योगदान रहा, जिन्होंने बच्चों को आवश्यक की सामग्री उपलब्ध करवाई।

सफाई के उपरांत बच्चों ने चित्र कला प्रतियोगिता और क्विज में भी भाग लिया। कला प्रतियोगिता में प्रथम श्रेया चावला, द्वितीय नयंसी सिंह व वंशिका खन्ना, तृतीय राधिका चौहान व वैशाली गुप्ता एवं सांत्वना पुरस्कार हंसिका शर्मा, मुस्कान मोचन, खुशी गोयल को मिला।

इस प्रतियोगिता में करीब सौ प्रतिभागियों ने भाग लिया। तदुपरांत विद्यालय के भौतिक विज्ञान के शिक्षक नवनीत कुमार गुप्ता ने स्वयं सेवियों के साथ प्रश्नोत्री कार्यक्रम आयोजित किया। जिसमें साधिका बंसल, कृष्ण कश्यप, उदिति दूबे उत्कृष्ट प्रतिभागी रहे।

विद्यालय के प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने सभी एनएसएस सेवकों को अच्छा कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया। प्रोग्राम ऑफिसर पूनम कक्कड़ ने धन्यवाद ज्ञापित किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *