DAV जगजीतपुर के आशीर्वाद समारोह में डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने बच्चों को दिया सफलता का मंत्र




नवीन चौहान.
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल के आशीर्वाद समारोह में पूर्व शिक्षा मंत्री व पूर्व सीएम डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि परीक्षा से घबराना नहीं चाहिए। हम सबकी अपेक्षाएं पूरी नहीं कर सकते लेकिन हमें अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए सदैव मेहनत करते रहनी चाहिए।

डॉ रमेश पोखरियाल जी ने सभी विद्यार्थियों को आशीर्वाद दिया, बोर्ड परीक्षा में उत्तम प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं देते हुए विद्यार्थियों के प्रश्नों का समाधान किया और स्वामी विवेकानन्द जी के आदर्शों पर चलने की प्रेरणा देते हुए कहा तब तक मत सो जब तक सपने पूरे नहीं होते। परीक्षा डरने का नहीं बल्कि कर्म करने का विषय है। जीवन एक परीक्षा है जिस में सफलता के लिए प्रयास करना हमारा कर्तव्य है।

विद्यार्थियों के प्रश्नों के उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि आप जीवन में सभी की अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर सकते क्योंकि आपसे सबकी अपेक्षाएं अलग-अलग होंगी। आप केवल अपना उत्तम देने का प्रयास कीजिए। सफलता पाने के लिए आपको सतत प्रयास करने होंगे।

बच्चों ने पूछा कि हम बोर्ड परीक्षा के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कैसे तैयारी करें। इसके उत्तर में उन्होनें कहा कि आप जो पढ़ें पूर्ण रूप से पढ़ें आधा-अधूरा पढ़ कर न छोड़ें, अधूरा ज्ञान अज्ञानी होने से अधिक हानिकारक है। यदि किसी विषय में समस्या है तो उसके लिए अपने अध्यापकों की सहायता लें।

बच्चों के यह पूछने पर कि हमें अपनी डिग्री को महत्व देना चाहिए अथवा कौशल को, इसके जवाब में उन्होने कहा कि यदि हमें आत्मनिर्भर भारत बनाना है तो इसके लिए हमें अपने कौशल को निखार कर उसका उपयोग भारतीय अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने में करना चाहिए। इसी प्रकार माननीय निशंक जी ने विद्यार्थियों के प्रश्नों को धैर्यपूर्वक सुना और बड़ी ही कुशलता से उनकी जिज्ञासा को शांत किया।

डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर, हरिद्वार में कक्षा 10 और 12 के विद्यार्थियों को परीक्षा से पूर्व आशीर्वाद देने की परंपरा का निर्वहन करते हुए आशीर्वाद समारोह आयोजित किया गया। इस वर्ष इस समारोह में भारत के पूर्व शिक्षा मंत्री तथा उत्तराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ स्कूल के विद्यार्थियों को अपना आशीर्वाद देने के लिए विद्यालय में पधारे।

डॉ रमेश पोखरियाल निशंक स्वयं एक शिक्षक से शिक्षा मंत्री तक का सफर तय कर चुके हैं, उन्होंने पवित्र यज्ञ कुण्ड में वैदिक मंत्र उच्चारण के साथ आहूतियाँ दी।

विद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने अपने स्वागत सम्बोधन में कहा कि मैं अपने आप को सौभाग्यशाली महसूस कर रहा हूं कि आज के इस प्रतिष्ठित पल में मुझे परम आदरणीय व समाज के लोकप्रिय माननीय पूर्व मुख्यमंत्री उत्तराखंड, पूर्व केंद्रीय शिक्षा मंत्री, भारत सरकार एवं सांसद हरिद्वार डॉ रमेश पोखरियाल निशंक जी को संबोधित करने का अवसर मिला।

निशंक जी राजनीति से इतर कवि और लेखक के रूप में भी प्रख्यात है। यह कार्यक्रम बहुत ही महत्वपूर्ण एवं सार्थक है, जिसमें हमारे बच्चों को बोर्ड परीक्षा से पूर्व पथ प्रदर्शक श्री निशंक जी से आशीर्वाद एवं मार्गदर्शन के साथ-साथ उपस्थित सभी जनों का आशीर्वाद भी मिल रहा है।

निशंक जी एक देशभक्त होने के साथ-साथ एक अच्छे शिक्षक पत्रकार और राष्ट्रवादी कवि के रूप में प्रसिद्ध है। अपने जीवन काल में इन्होंने कई साहित्य, कविताएं, उपन्यास, कहानी, लघुकथा बाल साहित्य तथा व्यक्तित्व विकास से जुड़ी कई पुस्तकें लिखी है। इनका जीवन एक आदर्श जीवन है।

अतिथियों के औपचारिक स्वागत के उपरान्त विद्यालय के बच्चों ने एक सुंदर स्वागत गीत गाकर अतिथियों का स्वागत किया। छात्राओं ने उत्तराखण्ड की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हुए एक मनोहर लोक नृत्य प्रस्तुत कर आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

प्रधानाचार्य मनोज कपिल ने सम्मानित अतिथियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि विद्यालय के लिए सौभाग्य का अवसर है कि हम सभी को महान हस्तियों को सानिध्य प्राप्त हुआ। इस शिक्षा मंदिर में स्वयं शिक्षा मंत्री रहे डॉ रमेश पोखरियाल जी का विद्यार्थियों को आशीर्वाद प्राप्त हुआ है।

कार्यक्रम के उपरान्त विद्यार्थियों को उनके प्रवेश पत्र वितरित किए गए। प्रसाद वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *