गुरुकुल कांगड़ी में छह दिवसीय तकनीकी शिक्षण कार्यक्रम, शोधार्थियों को मिलेगा ज्ञान





नवीन चौहान
गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संकाय में डाटा एनालिटिक्स विषय पर एक सप्ताह की कार्यशाला का आयोजन 13 से 18 मार्च 2023 के मध्य किया जा रहा है। इस छह दिवसीय तकनीकी प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ दिनांक 13 मार्च 2023 दिन सोमवार से होगा। कार्यशाला उत्तराखंड साइंस एजुकेशन एवं रिसर्च संस्थान उत्तराखंड सरकार द्वारा प्रदत्त अनुदान से आयोजित की जा रही है। अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संकाय के अनुप्रयुक्त विज्ञान विभाग द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यशाला में देश के विभिन्न संस्थानों से प्रतिभागी प्रतिभाग करेंगे और डाटा एनालिटिक्स विषय की बारीकियों को सीखेंगे। कार्यशाला में मुख्यत: शोध छात्र, तकनीकी संस्थानों के शिक्षक एवं शोध संस्थानों से आए हुए शोधार्थी प्रतिभाग करेंगे।
कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में प्रथम दिन प्रो
फेसर विवेक कुमार कुलपति क्वांटम विश्वविद्यालय, प्रोफेसर अनीता रावत अध्यक्ष उत्तराखंड स्टेट साइंस एजुकेशन एवं रिसर्च संस्थान देहरादून से आमंत्रित हैं |
कार्यक्रम समन्वयक डॉ लोकेश जोशी ने कार्यक्रम के बारे में बताते हुए कहा की कार्यशाला का उद्देश्य शिक्षाविदों, शोधकर्ताओं, उद्योग के पेशेवरों और छात्रों को गणितीय उपकरणों का उपयोग करके डेटा एनालिटिक्स के नवीनतम रुझानों, चुनौतियों और अनुप्रयोगों पर चर्चा करने, सीखने और तलाशने के लिए एक मंच प्रदान करना है। प्रत्येक क्षेत्र में उत्पन्न होने वाले डेटा की बढ़ती मात्रा के साथ, ऐसे विशेषज्ञों की बढ़ती आवश्यकता है जो सूचित निर्णय लेने के लिए डेटा का कुशलतापूर्वक विश्लेषण और व्याख्या कर सकें। यह वर्कशॉप डेटा एनालिटिक्स और मैथमैटिकल टूल्स में प्रतिभागियों के कौशल को बढ़ाने में मदद करेगी।
कार्यशाला का उद्घाटन कार्यक्रम पहले दिन यानी 13 मार्च 2023 को सुबह 10:00 बजे होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता गुरुकुल कांगड़ी समविश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. सोमदेव सतांशु करेंगे. अन्य सम्मानित अतिथि जो इस अवसर की शोभा बढ़ाएंगे, उनमें उत्तराखंड स्टेट साइंस एजुकेशन एवं रिसर्च संस्थान, देहरादून की निदेशक प्रोफेसर अनीता रावत अध्यक्ष एवं क्वांटम विश्वविद्यालय, रुड़की के कुलपति, प्रोफेसर विवेक कुमार शामिल हैं।
कार्यशाला में व्याख्यान, ट्यूटोरियल और हैंड्स-ऑन सत्र सहित छह दिनों के इंटरैक्टिव सत्र होंगे। विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों के प्रख्यात वक्ता मशीन लर्निंग, डेटा विज़ुअलाइज़ेशन, प्रेडिक्टिव एनालिटिक्स, सांख्यिकीय विश्लेषण और अनुकूलन तकनीकों जैसे विषयों पर व्याख्यान देंगे। प्रतिभागियों को R, Python, MATLAB और Data Science जैसे सॉफ्टवेयर टूल सीखने और उन पर काम करने का भी मौका मिलेगा।
विभागाध्यक्ष डॉ. एम एम तिवारी ने कहा विभाग के सभी सदस्य 13 से 18 मार्च 2023 तक आयोजित होने वाली डेटा एनालिटिक्स विषय पर राष्ट्रीय कार्यशाला की घोषणा करने के लिए उत्साहित हैं । यह कार्यशाला डेटा एनालिटिक्स और गणितीय टूल में प्रतिभागियों के कौशल को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। कार्यशाला विभिन्न संस्थानों के प्रसिद्ध वक्ताओं को एक साथ लाएगी जो मशीन लर्निंग, डेटा विज़ुअलाइज़ेशन, प्रेडिक्टिव एनालिटिक्स, स्टैटिस्टिकल एनालिसिस और ऑप्टिमाइज़ेशन तकनीकों पर अपने ज्ञान और विशेषज्ञता को साझा करेंगे। प्रतिभागियों को आर, पायथन, MATLAB जैसे सॉफ्टवेयर टूल्स पर काम करने का अवसर भी मिलेगा।
संकाय अध्यक्ष डॉ. सुनील पँवार ने कहा एप्लाइड साइंस विभाग डेटा एनालिटिक्स के क्षेत्र में अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। यह कार्यशाला शिक्षाविदों, शोधकर्ताओं, उद्योग के पेशेवरों और छात्रों के लिए चर्चा करने, सीखने और अन्वेषण करने के लिए एक मंच बनाने के हमारे कई प्रयासों में से एक है। हम अपने सम्मानित अतिथियों के आभारी हैं, जिनमें गुरुकुल कांगड़ी सम विश्वविद्यालय के कुलपति, डॉ. सोमदेव सतांशु और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हैं, जो कार्यशाला के उद्घाटन कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। उनकी उपस्थिति प्रतिभागियों को डेटा एनालिटिक्स में अपने कौशल को सीखने और बढ़ाने के लिए प्रेरित करेगी।
कुलपति डॉ सोमदेव सुधांशु ने अनुप्रयुक्त विज्ञान विभाग को इस आयोजन के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि डेटा एनालिटिक्स विषय पर आयोजित की जा रही राष्ट्रीय कार्यशाला डेटा एनालिटिक्स के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देगी। इस कार्यशाला में देश के विभिन्न हिस्सों से प्रतिभागियों का स्वागत करने के लिए तत्पर हैं और आशा करते हैं कि वे इससे लाभान्वित होंगे। यह कार्यशाला डेटा एनालिटिक्स के क्षेत्र में विशेषज्ञों के साथ सीखने और बातचीत करने का अनूठा अवसर प्रदान करेगी |



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *