chandigarh university शिखर की ओर अग्रसर, हरिद्वार के छात्रों को 60 करोड़ की छात्रवृत्ति





अक्षिता रावत
चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के उप कुलपति डॉ आरएस बावा ने बताया कि शिक्षा छात्र-छात्राओं के व्यक्तित्व का विकास करती है तथा जिंदगी में लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रेरित करती है। ऐसे ही सकारात्मक सोच के साथ चंडीगढ़ विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए युवाओं को प्रेरित करने का कार्य कर रहा है।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के युवाओं में प्रतिभाओं का अंबार छिपा हुआ है। जिसको निखारने के लिए चंडीगढ विश्वविद्यालय उत्तराखंड के ​हरिद्वार पहुंचा है। उन्होंने कहा कि प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को 60 करोड़ की छात्रवृत्ति की सुविधा सीयूसीईटी के माध्यम से विश्वविद्यालय की प्रदान करने जा रहा है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की अधिकृत वेबसाइट पर जाकर आप पंजीकरण करा सकते है।

शंकर आश्रम स्थित एक होटल में पत्रकारों से वार्ता करते हुए चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के उप कुलपति डॉ आरएस बावा ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान चंडीगढ़ में मल्टीनेशनल कंपनियों की ज्यादा आमद के कारण उत्तराखंड समेत समूचे उत्तरी भारत के विद्यार्थियों के लिए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी मनपसंद संस्था बन कर उभरी है। इस दौरान उत्तराखंड प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए निशुल्क कैरियर काउंसलिंग की सुविधा की शुरुआत यूनिवर्सिटी ने की है। जहां इंडस्ट्री और अकादमिक के प्रसिद्ध माहिर प्रदेश के 12वीं व ग्रेजुएट नौजवान विद्यार्थियों को अलग-अलग क्षेत्रों में कैरियर की नई संभावनाओं के बारे में मार्गदर्शन मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि चंडीगढ युनिवर्सिटी को युवा विश्वविद्यालय का गौरव हासिल हुआ है। शीर्ष 200 क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 की सूची में स्थान पाया है। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के छात्रों का 900 से अधिक कंपनियों में 9500 से अधिक जॉब आफर हुए है। घरेलू पैकेज 52 लाख तक का मिला है। शिक्षकों ने 2400 से अधिक पेटेंट दाखिल किए है। जबकि उत्तराखंड के 2300 से अधिक छात्र चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में शिक्षा ग्रहण कर रहे है। उन्होंने कहा कि कैंपस का वातावरण शैक्षणिक माहौल छात्रों की पंसद बन चुका है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *