गढ़वाल कमिश्नर रविनाथ रमन ने कुंभ कार्यों में तेजी लाने के लिए ली बैठक, देखें विडियों




गढ़वाल कमिश्नर रविनाथ रमन ने कुंभ कार्यों की ली समीक्षा बैठक
सोनी चौहान
हरिद्वार में 2021 में होने वाले महाकुंभ को लेकर अधिकारियों ने अपने कामों में तेजी लानी शुरू की है। आज मंगलवार को मेला नियंत्रण कक्ष में बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें कुंभ के दौरान होने वाले कार्यों व व्यवस्थाओं को लेकर आयुक्त रविनाथ रमन ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने कहा अस्थाई कार्य की डिटेल कार्य योजना प्रस्तुत किया जाए। आयुक्त रविनाथ रमन ने बताया कि अस्थाई कार्यो के लिए लगभग नौ सौ से दस करोड़ की धनराशि उपलब्ध कराई गई है।
मेलाधिकारी दीपक रावत ने कहा सभी कार्यो का औचित्य प्रस्तुत किया जाये तथा कार्यो के गुणवत्ता की जाँच करा ली जाए। आई जी मेला संजय गुंज्याल ने कहा कि ट्रैफिक को निर्बाध रूप से चलाने के लिये ट्रैफिक मेला प्लान के अन्तर्गत हर 10-15 किमी पर जेसीबी वाहन का सेटअप रखा जाएगा। इन्हें मेले के दौरान आवश्यकता के अनुसार प्रयोग किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने सभी गंगा घाटों पर दुर्घटनाओं से बचाव के लिए सेफ्टी ऑडिट कराने के निर्देश दिए हैं।
इस अवसर पर अपर मेलाधिकारी ललित नारायण मिश्रा, हरबीर सिंह, एडीएम केके मिश्रा, वित्त नियंत्रक वीरेंद्र कुमार, सीएमओ सरोज नैथानी इत्यादि थे।
इन प्रस्तावों पर किया जायेंगा काम
— बीएचईएल 4 लेन मध्य मार्ग को दुरुस्त किया जाएगा।
— श्रद्धालुओं को परिवहन सुविधाओं के लिये अस्थाई बस अड्डे के लिये पुलिस से समन्वय किया जाएगा। ऋषिकेश, मोतीचूर, बैरागी कैम्प, धीरवाली, दक्ष द्वीप, ऋषिकुल में अस्थाई बस अड्डा बनाने का प्रस्ताव रखा गया।
— बड़े स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिये संस्कृति विभाग 5000 क्षमता का ऑडिटोरियम बनाने का प्रस्ताव है।
— मेले में इमरजेंसी में वाटर एम्बुलेंस का भी प्रयोग किया जाएगा। बड़े स्तर पर अस्थाई चिकित्सालय का प्रबन्ध होगा।
— अग्नि सुरक्षा के लिये प्रत्येक विभागों को निर्देश दिया गया कि सम्बन्धित कैम्प में पर्याप्त अग्नि सुरक्षा यंत्र उपकरण रखेंगे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *