भरतपुर में दबिश देकर पकड़ा ओएलएक्स पर फर्जी आईडी से लाखों की ठगी करने वाला ठग




विजय सक्सेना.
उत्तराखंड एसटीएफ पुलिस ने एक साइबर अपराधी को राजस्थान के भरतपुर में दबिश देकर गिरफ्तार किया है। अभियुक्त ने ओएलएक्स पर अपने आपको सेना का जवान बताते हुए फर्जी आईडी शेयर कर लाखों की ठगी को अंजाम दिया था।

एसटीएफ के मुताबिक थाना साइबर पुलिस उत्तराखंड द्वारा भरतपुर राजस्थान में दबिश दी गई। यह दो दिवस में साइबर थाने द्वारा दो अलग राज्यों में दो अलग अभियोगों में दो गिरोह पर प्रभावी करवाई की गयी है। जिसमे STF एवं साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन उत्तराखण्ड द्वारा OLX पर भारतीय सेना का बताते हुये सेना के व्यक्तियो का पहचान पत्र व फोटो भेजकर OLX पर मकान किराये पर लेने के नाम पर 12 लाख 46 हजार की ठगी की थी।

पुलिस ने गिरफ्तार अभियुक्त शरीफ से ठगी में इस्तेमाल किए जा गये 03 एटीएम कार्ड 02 मोबाइल व 07 सिम कार्ड के साथ 1 लाख 48 हजार रुपये नकद धनराशि बरामद की है। इस गिरोह के अन्य सदस्यों की गिरफ्तारी के लिए एसटीएफ की टीम को फिर से राजस्थान के मेवात साइबर गढ़ में गिरफ्तारी के लिए भेजा जाएगा।

एसटीएफ के मुताबिक एक प्रकरण साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन को प्राप्त हुआ। जिसमें शिकायतकर्ता लवीना कुकरेजा पत्नि स्व हरगोपाल कुकरेजा निवासी 207/02 त्रीलोक कालोनी बल्लूपुर रोड तृतीय जनपद देहरादून के साथ अज्ञात व्यक्ति द्वारा स्वंय को सीआईएसएफ में बताकर मकान को किराये पर लेने व पैसे ऑनलाईन भेजने की बात कहकर अन्य व्यक्ति से कॉल आने पर शिकायतकर्ता को कॉल करवाकर स्वंय को सेना कार्यालय से बताते हुए शिकायतकर्ता से धोखाधड़ी कर पैसे भेजने के नाम पर विभिन्न खातों से अलग-अलग किश्तों में कुल 12,46,000/- (बारह लाख छियालिस हजार) रुपये की धनराशि ठग लिए।

शिकायत के आधार पर साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून पर मु0अ0सं0 07/22 धारा 420/120 बी भादवि व 66(डी) आईटी एक्ट का अभियोग पंजीकृत किया गया तथा विवेचना साइबर थाने के निरीक्षक विकास भारद्वाज के सुपुर्द की गयी।

अभियोग में अभियुक्तों के विरुद्ध कार्यवाही हेतु घटित टीम द्वारा घटना में प्रयुक्त मोबाईल नम्बर, तथा अभियुक्तों द्वारा शिकायतकर्ता से प्राप्त धनराशि की जानकारी प्राप्त की गयी। मोबाईल नम्बर व खातों की जानकारी से अभियुक्तगणों का राजस्थान से सम्बन्ध होना पाया गया, जिसमें टीम को राजस्थान व अन्य सम्भावित राज्यों में रवाना किया गया।

पुलिस टीम द्वारा अथक मेहनत एवं प्रयास से अभियुक्तों द्वारा वादी मुकदमा को जो खाता संख्या व मोबाईल नम्बर दिये थे व धोखाधडी से प्राप्त की गयी धनराशि की खातों के खाताधारक की जानकारी प्राप्त की गयी व उक्त खाते का खाताधारक के सम्बन्ध में साक्ष्य एकत्रित करते हुये अभियोग में अभियुक्त मौहम्मद शरीफ पुत्र स्व0 महबूब निवासी ग्राम कल्याणपुर थाना खो जिला भरतपुर राजस्थान को जनपद डिंग राजस्थान से गिरफ्तार करते हुये घटना में प्रयुक्त मोबाईल फोन मय धनराशि व अन्य सामान को बरामद किया गया।

पुलिस टीम-
1-निरीक्षक विकास भारद्वाज
2-उ0नि0 कुलदीप टम्टा
3-हे0का0प्रो0 रकम सिंह
4-का0 सोहन बडोनी
5-का0 मनोज बेनीवाल
6-एसटीएफ उत्तराखण्ड



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *