कोरोना वैक्सीन के 24 स्टोरेज प्वाइंट, वरीयता के आधार पर लगेगी वैक्सीन




नवीन चौहान
कोरोना संक्रमण का नया वेरियेंट खतरनाक और प्रभावशाली है। ऐसे में मास्क और दो गज की दूरी रखना बेहद जरूरी है। कोरोना वैक्सीन के लिए भी तैयारियां पूरी की जा रही है। हरिद्वार में 24 स्टोरेज प्वाइंट बनाए गए है। वरीयता के आधार पर वैक्सीन लगाई जायेगी। जबकि जिला प्रशासन जनता को कोरोना से सुरक्षित बचाने के लिए प्रयासरत है। जिसके लिए जनता का सहयोग मिलना भी आवश्यक है।
जिलाधिकारी सी रविशंकर ने मेला नियंत्रण भवन(सीसीआर)हरिद्वार में कोविड-19 के सम्बन्ध में एक प्रेस वार्ता को सम्बोधित किया। सी रविशंकर ने कोविड-19 की टेस्टिंग के सम्बन्ध में बताया कि टेस्टिंग पर्याप्त मात्रा में हो रही है। जनपद के पाॅजिटिव रेट में काफी सुधार आया है। हरिद्वार की स्थिति सन्तोषजनक है। आगामी कुम्भ को देखते हुये 4000 बेड के अलावा अतिरिक्त 2000 बेड और बढ़ाने की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 वायरस संक्रमण का एक नया वेरियेंट सामने आया है। जिसकी अभी हम माॅनिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की ओर से जारी कोविड-19 गाइड लाइन जैसे- सुरक्षा हेतु मास्क पहनना, सेनेटाइजेशन एवं सामाजिक दूरी का अनुपालन बहुत आवश्यक है। अगर पालन नहीं किया जाता है, तो कार्रवाई की जायेगी।
जिलाधिकारी ने वैक्सीन के सम्बन्ध बताया कि वैक्सीन का डाॅटावेस तैयार कर लिया गया है। वैक्सीनेशन के लिये कितने स्थान की आवश्यकता होगी, वह तय कर लिया गया है। ब्लाॅक स्तर तक टास्क फोर्स तैयार की गई है। कोल्ड चेन का चिह्नीकरण किया गया है। जनपद में 24 स्टोरेज प्वाइण्ट हैं तथा आवश्यकता पड़ने पर उन्हें और बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हम पहले पूरी तैयारी कर रहे हैं। वैक्सीन जितनी मात्रा में प्राप्त होगी। उसी अनुसार वरीयता तय की जायेगी। उन्होंने कहा कि वैक्सीन आने पर जो दिशा-निर्देश प्राप्त होंगे, उसी अनुसार उसका पालन सुनिश्चित किया जायेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *