जिलाधिकारी सी रविशंकर ने कुपोषित बच्चों की जानकारी पर सीडीपीओ को लताड़ा





नवीन चौहान
जिलाधिकारी सी रविशंकर ने कलेक्ट्रेट सभागार में बाल विकास विभाग के अधिकारियों सीडीपीओ, सुपरवाइजर स्तर के अधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक ली। बैठक में बाल विकास परियोजना अधिकारी सहित समस्त अधिकारियों से आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से बच्चों व माताओं को दिये जाने वाले टेकहोम राशन के वितरण तथा कुपोषित तथा अति कुपोषित बच्चों के विवरण स्थिति की जानकारी ली।
जिलाधिकारी सी रविशंकर की सीडीपीओ पर टीएचआर नहीं बांटे जाने को लेकर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने शीघ्र ही पूर्ण पोषाहार वितरण के निर्देश सीडीपोओ को दिये। शेष ब्लाक में समय से वितरण किया जा चुका है। बाल विकास विभाग की ओर से संचालित कुपोषित, अति कुपोषित बच्चों की बेहतर देखभाल व स्वस्थ भविष्य के लिए चलाई जा रही पोषण योजना के तहत ऐसे बच्चों को विभागीय अधिकारियों द्वारा गोद लेकर उन बच्चों को पोषक तत्वों की उपलब्धता कराने व स्वस्थ अवस्था में आने तक माॅनीटरिंग किये जाने के लिए अधिकारियों को अपने नाम जमा करा दिये जाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने डीपीओ को निर्देश दिये कि इन बच्चों के लिए हेल्थ सप्लीमेंट का प्रस्ताव शीघ्र प्रस्तुत करें, साथ ही पोषण पोर्टल पर समय पर एंट्री करायें। बच्चों की निगरानी के लिए माॅनीटरिंग डिवाईस/एप्प की खरीद भी करें। उन्होंने निर्देश दिये कि 05 तारीख को अनिवार्य रूप् से आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों का वजन किया जाये। बच्चों के वजन की मासिक रिपोर्ट पोषण पोर्टल पर दर्ज की जाये।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *