CM योगी आदित्यनाथ को अग्निशमन स्मृति दिवस पर लगाया फ्लैग पिन




नवीन चौहान.
अग्निशमन स्मृति दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को कालिदास मार्ग मुख्यमंत्री आवास पर डीजी फायर ने फ्लैग पिन लगाया। इस दौरान सीएम आदित्यनाथ ने शहीद अग्निशमन कर्मचारियों को अपनी श्रद्धाजंलि अर्पित की।

दिनांक 14.04.1944 को मुम्बई बंदरगाह पर एक मालवाहक जहाज में अचानक आग लग गई, जिसमे काफी मात्रा में विस्फोटक एवं युद्ध उपकरण रखे हुए थे। इस घटित भीषण अग्निकाण्ड पर काबू पाने की कोशिश में 66 अग्निशमन कर्मियों ने अपने प्राणों की आहुति दी थी।

उन दिवंगत अग्निशमन कर्मियों को श्रद्धाजंली अर्पित करने के लिये प्रति वर्ष 14 अप्रैल को ‘‘अग्निशमन सेवा स्मृति दिवस’’ एवं उसी दिन से एक सप्ताह तक ‘‘अग्निसुरक्षा सप्ताह’’ मनाया जाता है। इसी क्रम में इस वर्ष भी 14 अप्रैल से 20 अप्रैल 2023 तक अग्निसुरक्षा सप्ताह मनाया जायेगा।

भारत सरकार के गृह मंत्रालय से प्राप्त निर्देशों के अनुसार इस वर्ष भी मनाये जाने वाले ‘‘अग्नि सुरक्षा सप्ताह’’ में प्रचार-प्रसार की Theme निम्नवत है-
Awareness in Fire Safety for Growth of National Insfrastucture (AGNI)
‘‘राष्ट्रीय अवसंरचना के विकास के लिए अग्नि सुरक्षा में जागरूकता’’।

अग्नि सुरक्षा सप्ताह का मुख्य उद्देश्य जनता का ध्यान अग्नि के दुष्परिणामों की ओर आकर्षित करना एवं उन्हे अग्नि से बचाव, अग्नि को रोकने तथा अग्नि की रोकथाम के उपायों के सम्बन्ध में अवगत कराना व जन जागृति पैदा कराना है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *