हरिद्वार पुलिस ने धूमधाम से मनाया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, खेली फूलों एवं गुलाल संग होली




नवीन चौहान.
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर उपवा (Uttarakhand Police Wives Welfare Association) द्वारा कैन प्रोटेक्ट फाऊंडेशन के सहयोग से अलकनंदा (अध्यक्षा उपवा) के कुशल दिशा निर्देशन व उपस्थिति में एवं दीपाली सिंह (जिलाध्यक्षा), रेखा यादव (एसपी क्राइम) निहारिका सेमवाल (सीओ Opps), पल्लवी त्यागी (सीओ रुड़की) के मार्ग दर्शन में रिजर्व पुलिस लाइन रोशनाबाद हरिद्वार में आगामी महिला दिवस के दृष्टिगत फ्री हेल्थ चेकअप स्वास्थ्य शिविर एवं स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्देश्य महिलाओं को स्तन और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की जागरूकता, स्त्री रोग संबंधी जांच और अन्य चिकित्सा सुविधाओं सहित निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना था।

दिनांक 8 को रंगों के त्योहार होली होने के दृष्टिगत अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में सुबह से पुलिस लाइन रोशनाबाद में एक से बढ़कर एक शानदार कार्यक्रम रहे। जिसमें विधायक अनुपमा रावत, विधायक ममता राकेश, अलकनंदा अशोक (अध्यक्ष उपवा) के कार्यक्रम में उपस्थित होने से कार्यक्रम की गरिमा बड़ी। सभी का पुष्प गुच्छ एवं भारतीय पारंपरिक तरीके से स्वागत करने व दीप प्रज्वलन के उपरांत बेहद खुशी के माहौल में एक से बढ़कर एक हुए रंगारंग कार्यक्रमों में शिरकत की गई, प्रतिभागियों को इनाम दिया गया एवं हर्षोल्लास के वातावरण में फूलों की होली के साथ-साथ अबीर गुलाल से एक दूसरे को होली के रंग में सराबोर कर दिया। कुछ ही घंटों में पूरे कार्यक्रम में बेहतरीन संगीत की व्यवस्था एवं होली के माहौल में सभी रंग गए और थिरकने पर मजबूर हुए हो गए।

सुबह लगाए गए हेल्थ कैंप में अपनी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं के निराकरण हेतु भारी संख्या में महिला पुलिस कर्मियों एवं पुलिस परिवार की महिलाओं द्वारा हेल्थ चेकअप करवाकर बीमारी के सम्बन्ध में अपनी भ्रांतियों को दूर कर सही उपचार की जानकारी प्राप्त की गई व चिकित्सा शिविर आयोजित करने के लिए “उपवा” का आभार प्रकट किया गया। शिविर को सफल बनाने में देहरादून के सीएमआई अस्पताल एवं कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन की अध्यक्षा डॉ सुमिता प्रभाकर का विशेष सहयोग रहा।
डॉ सुमिता प्रभाकर की टीम एवं स्वामी विवेकानंद ट्रस्ट हॉस्पिटल की टीमके साथ पुलिस परिवारों और महिला पुलिस कर्मियों के 200 से अधिक महिलाओं एवं अन्य रोगियों की जांच की।

स्तन चेक-अप के दौरान, कुछ महिलाओं में असामान्य लक्षण पाए गए, और डॉक्टरों ने आगे के चेक-अप की सलाह दी। शिविर में शूगर, हीमोग्लोबिन, ब्लड प्रेशर स्त्री रोग संबंधी जांच और स्तन जांच जैसी सुविधाएं प्रदान की गईं, एवं स्वामी विवेकानंद ट्रस्ट ने आंखों की जांच, सामान्य चिकित्सक परामर्श और दवाएं प्रदान की। देहरादून के सी एम आई अस्पताल एवं कैन प्रोटेक्ट फाऊंडेशन की अध्यक्षा डॉ सुमिता प्रभाकर ने महिलाओं के लिए निवारक स्वास्थ्य देखभाल और कैंसर जागरूकता पर एक स्वास्थ्य वार्ता की। उन्होंने भारत में निर्मित एचपीवी वैक्सीन के महत्व पर प्रकाश डाला, जो भारत में जल्द ही उपलब्ध होगा और वर्तमान वैक्सीन की तुलना में बहुत कम दाम में मिलेगा।

डॉ. प्रभाकर ने कहा कि यह आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक कदम है और उन्होंने सरकार से सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए 9 से 14 वर्ष की आयु की लड़कियों के लिए स्कूलों में एचपीवी टीकाकरण को बढ़ावा देने का अनुरोध किया। डॉ सुमिता प्रभाकर ने शिविर के आयोजन के लिए एसएसपी हरिद्वार अजय सिंह व दीपाली सिंह (अध्यक्षा उपवा) का विशेष आभार किया। उन्होंने महिला स्वास्थ के लिए इस अद्भुत पहल के लिए रेखा यादव एसपी क्राइम, सीओ रुड़की पल्लवी त्यागी, सीओ ज्वालापुर निहारिका सेमवाल का भी आभार व्यक्त किया ।

आशा की किरण सम्मान
इस कार्यक्रम में कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा आशा की किरण सम्मान से समाज की कई प्रतिष्ठित महिलाओं को सम्मानित्त किया गया। आशा की किरण से सम्मानित महिलाओं में सिटी मजिस्ट्रेट नूपुर वर्मा, सीजेएम संगीता आर्य, मेयर अनीता शर्मा, आईपीएस रेखा यादव एसपी क्राइम, पल्लवी त्यागी सीओ रुड़की, निहारिका सेमवाल सी ओ ज्वालापुर और दीपाली सिंह शामिल रहीं। इन सभी महिलाओं से डॉ सुमिता प्रभाकर ने अनुरोध किया कि वह अधिक से अधिक महिलाओं को कैन ऐप के बारे में अवगत करे एवं स्तन कैंसर के प्रति महिलाओं को जागरूक करें। एसएसपी हरिद्वार अजय सिंह ने पुलिस कर्मियों के लिए स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने वाली डॉ सुमिता प्रभाकर और उनकी टीम के डॉक्टरों को सम्मानित किया। कार्यक्रम में डॉ मोनिका सिंह, डॉ श्रेया देवेदी, डॉ पूजा सिंह, प्रदीप असवाल और स्वामी विवेकानंद ट्रस्ट की टीम मौजूद रही।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *