सीआईएसएफ द्वारा केंद्रीय विद्यालय में किया गया वृक्षारोपण




नवीन चौहान.
हरिद्वार। गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों द्धारा देश के विभिन्न स्थानों पर वन महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस उपलक्ष्य में केंद्रीय औद्यौगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की बीएचईएल हरिद्वार यूनिट द्वारा आज उपनगरी स्थित केंद्रीय विद्यालय में एक वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

सीआईएसएफ के उप कमाण्डेन्ट दीपक कुमार ने केन्द्रीय विद्यालय के प्रधानाचार्य सन्दीप त्यागी की उपस्थित में वृक्षारोपण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में दीपक कुमार ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए पेड़ लगाना तथा उन्हें सुरक्षित रखना हमारा सामूहिक दायित्व है। उन्होंने कहा कि इस वृक्षारोपण कार्यक्रम का मूल उद्देश्य आम जनमानस के बीच पारिस्थितिकी संतुलन को बनाए रखने के प्रति जागरूकता पैदा करना है। प्रधानाचार्य सन्दीप त्यागी ने केऔसुब द्वारा प्रकृति के संरक्षण हेतु किये गए इस प्रयास की सराहना की।

उल्लेखनीय है कि वृक्षारोपण के दौरान सीआईएसएफ के अधिकारियों, जवानों, केंद्रीय विद्यालय के शिक्षकों तथा विद्यार्थियों आदि ने बड़े पैमाने पर लीची, आम, अमरूद तथा आंवला सहित विभिन्न प्रजातियों के फलदार पौधे लगाए। इस अवसर पर सीआईएसएफ के अनेक अधिकारी, जवान, केन्द्रीय विद्यालय स्टॉफ के सदस्य एवं छात्र-छात्राएं आदि उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *