PM मोदी ने अलीगढ़ में राजा महेन्द्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय का किया शिलान्यास




नवीन चौहान.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की नींव रखी। पीएम मोदी ने यूनिवर्सटी का शिलान्यास किया, उसके बाद एक वीडियो के तहत शिक्षा के क्षेत्र में किए गए सरकार के कार्यों के बारे में बताया गया।

उन्होंने कहा कि मैं आज इस धरती के महान सपूत, स्वर्गीय कल्याण सिंह जी की अनुपस्थिति बहुत ज्यादा महसूस कर रहा हूं। आज कल्याण सिंह जी हमारे साथ होते तो राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय और डिफेंस सेक्टर में बन रही अलीगढ़ की नई पहचान को देखकर बहुत खुश होते।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र ने न केवल सरकार की उपलब्धियों को गिनाया बल्कि योजनाओं के बारे में भी बताया। अलीगढ़ के ताले की तारीफ उन्होंने एक ​किस्से से की। उन्होंने कहा कि एक मुस्लिम मेहरबान हमारे यहां गांव में आते थे। मेरे पिताजी जी से उनकी बहुत अच्छी दोस्ती थी। ताला बेचकर जो दिन भर वसूलकर जो पैसा मिलता था उसे वह मेरे पिताजी के पास रखते थे। 5-6 दिन बाद जब जाते थे, तब सारे रुपये मेरे पिता से ले जाते थे।

लोग अपने घर या दुकान की सुरक्षा के लिए अलीगढ़ के भरोसे रहते थे क्योंकि अलीगढ़ का ताला लगा होता था तो लोग निश्चिंत हो जाते थे। अब लोगों के घरों दुकानों की ही नहीं, अलीगढ़ के डिफेंस इंडस्ट्री में बने प्रॉडक्ट्स पूरे देश की सुरक्षा करेगें।

वहीं इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज राधाष्टमी भी है और ब्रज क्षेत्र में इसका महत्वपूर्ण स्थान भी है। इस अवसर पर ब्रज क्षेत्र की धरती पर प्रधानमंत्री जी उपस्थित हैं,मैं आप सब की ओर से उनका अभिनंदन करता हूँ

जब कोरोना से पूरी दुनिया त्रस्त है, तब आमजनमानस को सभी योजनाओ और आत्मनिर्भर पैकेज के माध्यम से जनमानस को बचाने के साथ देश को दो स्वदेशी वैक्सीन देकर 75 करोड़ की आबादी को वैक्सीन से अच्छादित करने के लिए प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करता हूँ। कोरोनाकाल महामारी में जीवन और जन को बचाते हुए देश को विश्वपटल पर लाने के लिए हृदय से आभार।

कहा कि प्रधानमंत्री जी ने उत्तर प्रदेश को सशक्त बनाने के लिए खुद इन्वेस्टर सम्मिट का उद्घाटन किया था, फिर डिफेंस के क्षेत्र में अलीगढ़ नोड के शिलान्यास का भी अवसर दिया।

आज़ादी की लड़ाई मे क्षेत्र अपना योगदान देकर और शिक्षा के क्षेत्र में किये गए योगदान को लेकर राजा महेंद्र प्रताप सिंह को ये क्षेत्र कभी भूल नही सकता, इसीलिए आज इस क्षेत्र को प्रधानमंत्री जी द्वारा ये उपहार दिया जा रहा है, प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश 8 नए विश्वविद्यालय बना रहा है।

सहारनपुर में मां शाकुम्भरी देवी के नाम पर विश्विद्यालय पर प्रस्तावित है, मेरठ में स्पोर्ट्स विश्विद्यालय प्रस्तावित किया है और हॉकी के जादूगर के नाम पर किया जाना है, श्रद्धेय अटल जी के नाम पर लखनऊ में विश्विद्यालय की स्थापना के साथ, प्रयागराज में 3 दिन पहले राज्य विधि विश्विद्यालय की स्थापना का कार्य किया जा रहा है, राष्ट्रीय शिक्षा नीति को सबसे पहले उत्तरप्रदेश ने ही अंगीकार किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *