चोरी का ट्रैक्टर नेपाल में बेचने की थी तैयारी, उधमसिंहनगर पुलिस ने गिराह का किया पर्दापाश




विजय सक्सेना.
उधमसिंह नगर के छत्तरपुर से चोरी हुए ट्रैक्टर को वाहन चोर नेपाल में बेचने की तैयारी कर रहे थे, लेकिन उधमसिंह नगर की पुलिस ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया। एसएसपी डॉ मंजूनाथ टीसी की टीम ने गिरोह का खुलासा करते हुए ट्रैक्टर बरामद कर लिया। पुलिस ने इस गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

एसएसपी डॉ मंजूनाथ टीसी ने प्रेसवार्ता कर गिरोह का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि 1-02-23 को हरीश मेहता निवासी ग्राम छत्तरपुर थाना पंतनगर उधमसिंह नगर ने अपना सोनालिका ट्रैक्टर सोनालिका UK06BD6486 मॉडल 2021 के चोरी होने के संबंध में तहरीर दी थी। तहरीर के आधार पर थाना पंतनगर पर FIR NO 14/2023 U/S 379 IPC पंजीकृत किया गया।

घटना के खुलासे के लिए SP Crime, SP City तथा CO पंतनगर के पर्यवेक्षण में विभिन्न टीमो का गठन किया। दिनाँक 11.02.2023 को पुलिस टीम को सूचना मिली कि ग्राम छत्तरपुर में चोरी हुआ ट्रैक्टर चोरों ने झनकईया के जंगलों में छुपा रखा है। इस चोरी के ट्रैक्टर को रात में झनकईयां में जंगल के रास्ते नेपाल में ले जाकर बेचने की फिराक में हैं। पुलिस द्वारा योजनाबद्ध तरीके से ट्रैक्टर को जंगल में काफी तलाश किया तथा झनकईयां जंगल में सूखी नहर के नाका लगाकर चैकिंग की। रात में पुलिस को ट्रैक्टर पर चालक सहित कुल चार व्यक्ति सवार आते दिखे। जिसे पुलिस वालों ने रोकने का प्रयास किया तो ट्रैक्टर पर बैठे चारों व्यक्ति जंगल में भागने लगे। जिनमें से तीन को पुलिस ने धर दबोचा एक व्यक्ति घने जंगल में अंधेरे का लाभ लेकर भाग निकला।

पूछताछ में पता चला कि दिनाँक 29.01.2023 को इन तीनों ने मौके से फरार हुए व्यक्ति महेश की काले रंग की मोटरसाईकिल नंबर UP26AP5674 से छत्तरपुर गांव में घर के बाहर खडे इस ट्रैक्टर को चोरी किया था। जिसे इन्होंने 10 दिनों से झनकईयां के जंगलों में छिपा रखा था, आज रात में नेपाल देश में बेचने के लिए ले जा रहे थे कि पुलिस ने पकड लिया। मौके पर ट्रैक्टर का निरीक्षण किया तो इन लोगों ने ट्रैक्टर पर नेपाली वाहन का नंबर लगा लिया था, तथा चेसिस नंबर को किसी उपकरण से परिवर्तित् किया हुआ था।

अभि0गण से विस्तृत पूछताछ की गई तो पता चला कि पकडा गया अभि0 मनदीप व मौके से फरार हुआ बदमाश महेश कुमार आपराधिक प्रवृत्ति के अभ्यस्त अपराधी हैं। दोनों के द्वारा काफी समय से गैंग बनाकर वाहन चोरी की घटनाएं की जा रही थी जिस पर दोनों के विरुद्ध गैंगस्टर एक्ट की कार्यवाही भी प्रचलित है तथा दोनों अभियुक्त वर्तमान में जमानत पर रिहा हैं। अभियुक्तगणों को अग्रिम आवश्यक कार्यवाही हेतु माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जायेगा।

गिरफ्तार अभियुक्तगण :

  1. मनदीप सिंह पुत्र जसविन्दर सिंह
    निवासी ग्राम धर्मपुर निकट निर्माणाधीन गुरुद्वारा थाना रुद्रपुर उधम सिंह नगर उम्र 30 वर्ष
  2. महेश सिंह कोरंगा पुत्र भवान सिंह
    निवासी ग्राम हामटी कापडी निकट इंटर कॉलेज थाना कपकोट बागेश्वर उम्र 29 वर्ष
  3. सुखदेव सिंह उर्फ सुक्खा पुत्र विरसा सिंह
    निवासी ग्राम टेमरा निकट गणेशा इकोस्फेयर कंपनी थाना बिलासपुर रामपुर उ0प्र0 उम्र 36 वर्ष

फरार अभियुक्त

  1. महेश पुत्र लाल चन्द निवासी लक्ष्मण नगर निकट इंटर कॉलेज थाना हजारा पीलीभीत उ0प्र0 (फरार)


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *