उपवा के बैनर तले शुरू किया गया अचार बनाने का लघु उद्योग




नवीन चौहान.

पुलिस परिवारों के कल्याण के लिए उपवा के बैनर तले आचार और अन्य खादय सामग्री तैयार की गई। इस अवसर पर तैयार सामग्री को कल्याणी नाम दिया गया।

उत्तराखण्ड पुलिस परिवारों के कल्याण हेतु गठित उत्तराखण्ड पुलिस वाइफ वेलफेयर एसोसिएशन (UPWWA) की अध्यक्षा डॉ0 अलकनन्दा अशोक के निर्देशन में एवम लता रावत जिलाध्यक्ष उपवा हरिद्वार की प्रेरणा एवम कुशल मार्गदर्शन में किये जा रहे विभिन्न क्रियाकलापों/कार्यक्रमों की श्रेणी के अंर्तगत पुलिस लाइन रोशनाबाद हरिद्वार में लघु उद्योग की तरफ एक कदम और आगे बढ़ाते हुए कुसुम कठैत, महिला कांस्टेबल प्रतीक्षा जोशी एवम अन्य महिलाओं के आपसी सहयोग से आंवला, मिर्च, गाजर मूली व मौसमी सब्जियों से निर्मित अचार एवम आंवला लौंजी अन्य खाने के सामग्री तैयार की गई।

लता रावत धर्मपत्नी डॉक्टर योगेंद्र सिंह रावत डीआईजी/एसएसपी हरिद्वार द्वारा कल्याणी नाम देकर उक्त लघु उद्योग का उद्घाटन किया व महिलाओं को आंवला मुरब्बा, टमाटर सॉस, विभिन्न मौसमी फलों के जैम, मौसमी सब्जियों के अचार बनाने हेतु प्रोत्साहित करते हुए उनका उचित मार्गदर्शन थी किया गया। जिसे पुलिस परिवार की महिलाओं द्वारा काफी सराहा जा रहा है तथा खुशी खुशी लघु उद्योग में प्रतिभाग करते हुए सभी जानकारियां प्राप्त की जा रही हैं। साथ ही पुलिस परिवार की महिलाएं इस सर्दियों के मौसम का सदप्रयोग करते हुए अनेक प्रकार की जानकारियां प्राप्त कर रही है जिससे कि सभी महिलाएं अपने आप में एक कुशल ग्रहणी के रूप में आत्म निर्भर भी बन सके।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *