यूपी बोर्ड में 12वीं अंग्रेजी का पेपर लीक, 24 जिलों में परीक्षा रद्द, DIOS निलंबित




नवीन चौहान.
यूपी में बुधवार को यूपी बोर्ड 12वीं अंग्रेजी का पेपर लीक हो गया। इसके बाद 24 जिलों में इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। इस मामले में ​माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी के निर्देश पर डीआईओएस को निलंबित किया गया है।

यह परीक्षा आज दोपहर दो बजे आयोजित होने वाली थी। परीक्षा रद्द होने के बाद अगली तारीख का एलान अभी नहीं हुआ है। इस मामले में बलिया के जिला विद्यालय निरीक्षक ब्रजेश कुमार मिश्रा को निलंबित किया गया।

शिक्षा निदेशक ने जारी किये निर्देश
शिक्षा निदेशक एवं सभापति माध्यमिक शिक्षा परिषद के विनय कुमार पाण्डेय ने इस संबंध में आदेश जारी कर परीक्षा के निरस्त होने की जानकारी दी है। आदेश में यह भी कहा गया है कि संबंधित 24 जनपदों को छोड़कर बाकी 51 जनपदों में परीक्षा यथावत समय पर आयोजित की जाएगी।

ये पेपर हुआ लीक
यूपी बोर्ड ने पेपर के जनपद बलिया से लीक होने की आशंका व्यक्त की गई है। जो पेपर लीक हुआ है उनकी पहचान 316 ई डी और 316 ई आई के सीरीज के रूप में की गई है।

इन जिलों में रद्द की गई अंग्रेजी की परीक्षा
बलिया, एटा, बागपत, बदायूं, सीतापुर, कानपुर देहात, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, गोंडा, आजमगढ़, आगरा, वाराणसी, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, शामली, शाहजहांपुर, उन्नाव, जालौन, महोबा, आंबेडकरनगर और गोरखपुर।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *