DAV हरिद्वार में जेंडर संवेदनशीलता पर कार्यशाला, रणनीति पर दी जानकारी




Listen to this article

न्यूज 127.
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर, हरिद्वार में शिक्षकों के लिए सीबीएसई द्वारा जेंडर संवेदनशीलता पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में हरिद्वार जिले के सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के शिक्षकों ने भाग लिया।

स्कूल के प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने कार्यशाला के संसाधन व्यक्तियों, डॉ. सीमा भूषण (प्रिंसिपल, ग्रीनवे मॉडर्न स्कूल 2, रूड़की, हरिद्वार) और डॉ. राहुल चावला (पीजीटी-गणित, एसएस चिल्ड्रन एकेडमी, मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश) का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया।

प्रधानाचार्य ने अपने संबोधन में सीबीएसई के उत्कृष्टता केंद्र का धन्यवाद किया कि उन्होनें इतने महत्वपूर्ण विषय पर विद्यालय में कार्यशाला का आयोजन करवाया।

सीबीएसई से मान्यता प्राप्त अधिकतर विद्यालयों में सह-शिक्षा प्रणाली है, इसलिए इन विद्यालयों में उपरोक्त विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया जाना तथा अध्यापकों को भविष्य के तैयार करना ही इस आयोजन का मुख्य बिन्दु है।

कार्यशाला के मुख्य प्रशिक्षकों ने उपस्थित लोगों को जेंडर संवेदनशीलता के बारे में बताया और भविष्य के कार्यान्वयन के लिए रणनीतियों पर विस्तृत जानकारी प्रदान की। स्कूल के शिक्षकों ने विशेषज्ञों के साथ इंटरैक्टिव सत्र में उत्साहपूर्वक भाग लिया।

उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि प्रतिभागी सीबीएसई द्वारा आयोजित इस कार्यशाला से प्राप्त ज्ञान का व्यावहारिक उपयोग करेंगे और अपने-अपने विद्यालयों में अन्य शिक्षकों को भी प्रशिक्षित करेंगे।

हेमलता पाण्डेय के संयोजन में कार्यक्रम का संचालन विद्यालय की अर्थशास्त्र शिक्षिका हनी पटपटिया ने किया। कार्यशाला में आए सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापित किया गया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *