हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में 15 प्रस्ताव पास




नवीन चौहान.
हरिद्वार। सचिव मुख्यमंत्री/आयुक्त गढ़वाल मण्डल विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में सोमवार को एचआरडीए सभागार में हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण की 78वीं बोर्ड बैठक आयाजित हुई। बैठक में बोर्ड के समक्ष विचारार्थ 18 प्रस्ताव प्रस्तुत किये गये, जिनमें से 15 प्रस्ताव पास किये गये।

88 पार्कों के सौंदर्यीकरण की दी जानकारी
मण्डलायुक्त को बैठक में सचिव एचआरडीए उत्तम सिंह चौहान ने हरिद्वार क्षेत्रान्तर्गत विभिन्न स्थानों पर स्थित कुल 88 पार्कों के सौन्दर्यीकरण आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी तथा बताया कि 23 पार्क (शहीद पार्क) के उद्यानीकरण एवं विकास कार्य हेतु अनुबन्ध किया जा चुका है, जिसे जनवरी 2024 तक पूर्ण कर लिया जायेगा। उन्होंने हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण द्वारा तहसील रूड़की के ग्राम आसफनगर में क्रय की गयी भूमि पर मिश्रित आवासीय परियोजना तैयार किये जाने के सम्बन्ध में जानकारी दी कि योजना के निर्माण एवं विकास कार्य हेतु निविदा आमंत्रित कर ली गयी है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत इन्दलोक आवासीय योजना भाग-2 में प्रस्तावित 528 दुर्बल आय वर्ग के भवनों का भारत सरकार के डैसबोर्ड पर लाभार्थियों की समबद्धता का कार्य शहरी विकास निदेशालय के प्रतिनिधि द्वारा प्रारम्भ कर दिया गया है ताकि भारत सरकार द्वारा द्वितीय किश्त जल्दी से जल्दी अवमुक्त की जा सके।

हरिलोक आवासीय योजना नगर निगम को होगी हस्तांतिरत
बैठक में हरिलोक आवासीय योजना नगर निगम हरिद्वार को हैण्डओवर किये जाने के सम्बन्ध में बताया गया कि प्राधिकरण एवं नगर निगम द्वारा संयुक्त रूप से स्थल निरीक्षण कर लिया गया है, जिसके आधार पर योजना को हैण्डओवर किया जायेगा। बैठक में प्राधिकरण के लैण्डबैंक हेतु भूमि क्रय किये जाने के सम्बन्ध में बताया गया कि इस हेतु कमेटी का गठन किया गया है। समिति की आख्यानुसार लैण्ड बैंक स्थापना हेतु भूमि क्रय किये जाने की विज्ञप्ति जारी कर दी गयी थी, जिसके आधार पर इच्छुक भूस्वामियों द्वारा प्रस्तुत आवेदनों के परीक्षणोपरान्त अग्रिम कार्यवाही की जायेगी।

अनधिकृत कालोनियों के भू-उपयोग परिवर्तन के लिए कार्रवाई जारी
बैठक में सुमन नगर सहित कृषि भू-उपयोग में निर्मित अनधिकृत कालोनियों के भू-उपयोग परिवर्तन के सम्बन्ध में टी0एच0डी0सी0 से एनओसी प्राप्त किये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी टिहरी/पुनर्वास निदेशक टिहरी बांध पुनर्वास योजना टिहरी को पत्र प्रेषित किया जा चुका है। अमृत योजना के अन्तर्गत निर्माणाधीन हरिद्वार महायोजना 2041के प्रस्तुतीकरण के सम्बन्ध में मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि कार्य की महत्ता एवं समयबद्धता के दृष्टिगत सीटीसीपी से अपेक्षा की जाती है कि वह प्रत्येक माह उपाध्यक्ष एचआरडीए को हरिद्वार महायोजना एवं रूड़की महायोजना की प्रगति से अवगत करायेंगे तथा आवश्यकता होने पर बैठकों का आयोजन भी करेंगे।

वर्ष 2023-24 के आय व्यय का किया गया अनुमोदन
बैठक में हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण का वित्तीय वर्ष 2022-23 का वास्तविक तथा वर्ष 2023-24 का प्रस्तावित आय-व्ययक को भी अनुमोदन प्रदान किया गया। इसके अतिरिक्त बैठक में यह भी जानकारी दी गयी कि प्राधिकरण की इन्दलोक आवासीय योजना भग-1 के अन्तर्गत गु्रप हाउसिंग योजना में निर्मित भवनों के विक्रय/आवंटन हेतु पंजीकरण एवं व्यावसायिक भूखण्ड/स्कूल भूखण्ड के विक्रय हेतु निविदा सह नीलामी तथा हरिलोक योजना में रिक्त भवनों के विक्रय हेतु निविदा सह-नीलामी के माध्यम से पंजीकरण खोले गये हैं।

बैठक में रूड़की विकास प्राधिकरण में कार्यरत तकनीकी सुरपरवाईजर, संविदा कार्मिकों के वेतन भत्ते, रिक्त अवर अभियन्ता के पदों पर तैनात, हरिद्वार में एकता मॉल के निर्माण हेतु भूमि चयन आदि प्रकरणों का अनुमोदन प्रदान किया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल, उपाध्यक्ष एचआरडीए अंशुल सिंह, सचिव एचआरडीए उत्तम सिंह, टाउन प्लानर शहरी विकास, एमएनए दयानन्द सरस्वती, सीटीओ नीतू भण्डारी, अध्यक्ष नगरपालिका परिषद शिवालिकनगर राजीव शर्मा, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई मंजू, पर्यटन अधिकारी सीमा नौटियाल, अधिशासी अभियन्ता जल निगम सहित सम्बन्घित अधिकारीगण उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *