डबलिंग गैंग के सरग़ना सहित 6 सदस्य गिरफ्तार, ठगी कर लूटे गए 8 लाख रुपए बरामद




नवीन चौहान.
मां बेटे से लाखों रूपये की ठगी करने वाले गैंग के सरगना और उसके पांच साथियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इस गैंग ने योजना बनाकर मां बेटे से पैसे ठगे। इस गैंग को पकड़ने वाली पुलिस टीम को एसएसपी डॉ मंजूनाथ टीसी ने पांच हजार रूपये का नकद इनाम देने की घोषणा की है।

डबलिंग गैंग के सरग़ना इंद्रपाल के नेतृत्व में करनैल सिंह, कुलविंदर कौर, सोहन सिंह, बलविंदर सिंह, गुरमेज सिंह को जानकारी हुई थी कि थाना नानकमत्ता के रहने वाले अमरीक सिंह पुत्र बगीचा सिंह और उसकी माता गुरमीत कौर ने हाल में ही ज़मीन बेची है और उनके पास लाखों रुपए आए है।

यह जानकारी मिलने पर उपरोक्त व्यक्तियों द्वारा षडयन्त्र बनाकर योजना बनायी और रुपए दोगुना करने का झाँसा देकर अमरीक सिंह और गुरमीत कौर को अपनी बातों में फँसा लिया और उनको यकीन दिलाया कि वह लोग रुपयों को दोगुना कर देते है इसके एक विशेष प्रकार की विधि को अपनाया जाता है और उसके लिये कुछ सामान की आवश्यक्ता होती है।

गुरमीत कौर ने इसी क्रम में करनैल सिह व इन्द्रपाल सिह को 50 हज़ार रुपये दिये और फिर बाजार से स्याही, कागज, शीशा आदि लेकर अभियुक्तगण इन्द्रपाल सिह, करनैल सिंह व उसकी पत्नी कुलविन्दर कौर ने भिन्न -भिन्न तिथियों में गुरमीत कौर से क्रमशः 02 लाख व 03 लाख रुपये लेकर करनैल सिह के घऱ में कथित डबलिंग करने के लिये नोट के बराबर कागज काटकर व उसमें स्याही लगाकर कागज व नोटों की एक के ऊपर एक गड्डी में रख दिये और श्रीमती गुरमीत कौर को रुपये डबल हो जाने का यकीन दिलाया।

जिस पर गुरमीत कौर द्वारा यकीन कर लिया गया और नोटों को डबल होने के लिये करनैल सिह के घर पर छोड़ दिया गया। दिनांक 31/05/2022 को जब गुरमीत कौर को शक हुआ कि नोट अभी तक डबल नहीं हुये तो उसने करनैल सिह व इन्द्रपाल सिह से इस बात का तकाजा किया कि उसके पैसे वापस कर दें तो करनैल सिह व इन्द्रपाल सिह ने पुनः गुरमीत कौर व उसके पुत्र अमरीक सिंह को झांसा देकर यकीन दिला दिया कि पैसे दोगुने हो जायेंगे। फिर झांसे में लेकर 08 लाख रुपए (पांच -पांच सौ के नोट) मंगाये।

फिर उसी प्रकार करनैल सिंह के घर ग्राम टुकड़ी में करनैल सिंह, इंदरपाल, कुलविंदर कौर ने अमरीक सिंह ने पहले 500/- के नोट के बराबर सफ़ेद काग़ज़ काटे और रुपए काग़ज़ के एक – एक टुकड़ों के बीच रख काग़ज़ पर रंग कराया और एक पारदर्शी शीशे पर सारे नोट और काग़ज़ के टुकड़े रख एक चादर में पोटली बनकर चारपायी पर रख दिए और रुपए दो गुना करने का इंतज़ार करने लगे।

दिनांक 31/05/22 को रात क़रीब 12:30 बजे अचानक करनैल सिंह के घर सफ़ेद रंग की कार में 03 लोग मुँह पर कपड़ा लपेटकर आए और बंदूक़ की नोक पर 08 लाख रुपए की पोटली उठाकर करनैल सिंह और इन्द्रपाल को भी बंधक बनाकर गाड़ी में डालकर साथ ले गए। उपरोक्त घटना होने पर वादी अमरीक सिंह की तहरीर के आधार पर दिनांक 01/06/2022 को थाना नानकमत्ता में मुक़दमा FIR N0-128/22 धारा 420/386/394/323/504/506/34/120B IPC पंजीकृत कराया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ऊधम सिंह नगर डॉ मंजूनाथ टीसी द्वारा मामले की गम्भीरता को देखते हुए तुरंत घटना के अनावरण हेतु टीमों का गठन कर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। जिस पर कार्यवाही करते हुए थाना नानकमत्ता पुलिस द्वारा दिनांक 01/06/22 को सरोजा रोड थाना नानकमत्ता से घटना में शामिल अभियुक्तगण इन्द्रपाल, करनैल सिंह, सोहन सिंह, बलविंदर सिंह, गुरमेज सिंह को गिरफ़्तार कर लूटे गए 08 लाख रुपए काग़ज़ के नोटनुमा भूरे व सफ़ेद रंग के टुकड़े, एक शीशा, घटना में प्रयुक्त 02 नाली बंदूक़ 12 बोर लाईसेन्सी, एक स्विफ़्ट डिज़ायर कार UK07BM- 9065 को बरामद कर गिरफ्तार किया गया।

अभियुक्ता कुलविंदर कौर को भी उसके घऱ से गिरफ्तार कर लिया। बरामदगी के आधार पर मुकदमे धारा 411 IPC व लाईसेन्सी अस्लाह का दुरप्रयोग किये जाने पर धारा 30 आम्स एक्ट की बृद्धि की गयी। घटना का मास्टर माईन्ड सरग़ना इन्द्रपाल सिंह है। जिसके द्वारा पूछताछ में बताया गया कि इनके द्वारा एक शीशा ख़रीद कर उसे रुपए डबल करने की मशीन बताया गया और बताया की यह मशीन 80 लाख रुपए की है और सफ़ेद काग़ज़ को नोटनुमा काटकर उनको रंग करवाकर भूरा किया गया और वादी पक्ष को यह यक़ीन दिलाया की 03 दिन बाद रुपए डबल हो जाएँगे।

रुपए को चादर में लपेटकर चारपाई पर रख दिया गया और इनके द्वारा प्लान के तहत अपने ही साथियों सोहन सिंह, बलविंदर सिंह और गुरमेज सिंह को लूट करने के लिए घर बुलाया जिनके द्वारा 08 लाख रुपए की रक़म लूटकर घटना को सच दिखाने के लिए इन्द्रपाल सिह और करनैल सिंह ने अपना ही अपहरण करवा लिया । घटना में प्रयुक्त कार व लाईसेंस बंदूक़ पूर्व आर्मी मेन अभियुक्त गुरमेज सिंह के नाम पर है।

इन्द्रपाल सिह के विरुद्ध पूर्व में थाना खटीमा में 307 ipc में मुक़दमा दर्ज है और अभियुक्त करनैल सिंह थाना नानकमत्ता का हिस्ट्रीशिटर है जिसके विरुद्ध थाना नानकमत्ता में भिन्न -भिन्न धाराओं के अन्तर्गत 10 मुकदमें पंजीकृत है। शेष अभियुक्तगण के आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है। अभियुक्तगण को माननीय न्यायालय में पेश कर ज़िला कारागार भेजा जा रहा है। उत्त्साह वर्धन हेतु पुलिस टीम को श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय जनपद उधम सिह नगर द्वारा 5000 रुपयों के ईनाम की घोषणा की गई ।

बरामद सामान-
1- 08 लाख रुपए ( 500/- रुपए के 1600 नोट)
2- 1130 भूरे रंग के नोटनुमा काग़ज़ के टुकड़े
3- 483 सफ़ेद रंग के नोटनुमा काग़ज़ के टुकड़े
4- एक लाईसेंस बंदूक़ 12 बोर 02 नाली काले रंग की व एक लाईसंस बुक !
5- एक पारदर्शी शीशा ( डब्लिंग मशीन)
6- एक फूलदार चादर
7- एक स्विफ़्ट कार UK07 BM- 9065

गिरफ़्तार अभियुक्तगण-
1- (गेंग लीडर) इन्द्रपाल सिंह पुत्र रेशम सिंह निवासी वनगवा थाना खटीमा उम्र- 40 वर्ष
2- (हिस्ट्रीशीटर) करनैल सिंह पुत्र साईया सिंह निवासी ग्राम टुकड़ी थाना नानकमत्ता उम्र- 59 वर्ष
3-सोहन सिंह पुत्र चिंता सिंह निवासी नौगवां ठग्गू थाना खटीमा उम्र- 35 वर्ष
4- बलविंदर सिंह पुत्र संतोक सिंह निवासी विजयपुर पकड़िया चौकी मझौला थाना नयूरिया ज़िला पीलीभीत उo पo उम्र- 40 वर्ष।
5- गुरमेज सिंह पुत्र भगवान सिंह निवासी ग्राम रगुलिया थाना खटीमा उम्र- 42 वर्ष
6- कुलविंदर कौर पत्नी करनैल सिंह निवासी ग्राम टुकड़ी थाना नानकमत्ता उम्र- 55 वर्ष



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *