अपराध और कानून व्यवस्था में लापरवाही बरतने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ होगी कार्रवाई




नवीन चौहान.
अपराध एवं कानून व्यवस्था के दृष्टिगत पुलिस मुख्यालय में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में पुलिस महानिदेशक, उत्तराखंड अशोक कुमार के द्वारा दोनों परिक्षेत्रों के पुलिस उपमहानिरीक्षकों को अपने सर्किल और थानों में अपराध एवं कानून व्यवस्था में लापरवाही बरतने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही करने एवं पद से हटाने के दिशा-निर्देश दिये।

इसके साथ ही अपने थाना एवं सर्किल क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले पुलिस अधिकारियों को पुरुष्कृत करने के निर्देश दिये। इसी क्रम में उन्होंने अपराधिक घटना पर चौकी इंचार्ज एवं ऊपर के समस्त अधिकारियों की सक्रियता एवं उनके द्वारा की गई कार्यवाही का पर्यवेक्षण कर आवश्यकता अनुसार सुधार लाने को कहा। साथ ही समस्त पुलिस अधिकारियों के कार्यों की मासिक समीक्षा रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय भेजने हेतु भी निर्देशित किया।

विशेष तौर पर उन्होने जनपद प्रभारियों को हेट स्पिच एवं मॉबलिंचिंग एवं अरुनेश कुमार केस में माननीय उच्चतम न्यायालय एवं उच्च न्यायालय के निर्देशों का अक्षरंशः पालन सुनिश्चित करें के निर्देश दिये। समस्त जनपद प्रभारियों को महिला एवं अन्य गंभीर अपराधों हेतु निर्धारित एस0ओ0पी0 के पालन करने के निर्देश दिए गए।

उन्होंने गंभीर एवं जघन्य अपराधों में लिप्त अपराधियों पर कड़ी कार्रवाई करने को कहा। गंभीर अपराधों हेतु निर्धारित अपडेटेड एस0ओ0पी0 को पुलिस बल में जारी करने के भी आदेश भी दिए। महोदय के द्वारा कानून एवं व्यवस्था के दृष्टिगत लगाये गये सी0सी0टी0वी कैमरा को सुचारू रखने पर भी जोर दिया गया।

इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, वी0 गुरूगेशन, पुलिस महानिरीक्षक, अभिसूचना एवं सुरक्षा, एपी अंशुमान, पुलिस उपमहानिरीक्षक कानून एवं व्यवस्था रेणुका देवी, पुलिस उप महानिरीक्षक करण सिंह नग्नयाल सहित समस्त अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *