अवैध खनन कर रही दो जेसीबी मशीनों को प्रशासन की टीम ने किया सीज, खनन माफियाओं में मचा हड़कंप




नवीन चौहान.
जनपद में अवैध खनन करने वाले माफियाओं पर प्रशासन का शिकंजा कसता चला जा रहा है। मंगलवार को भी प्रशासन की टीम ने दो जेसीबी मशीनों को सीज किया। इसके अलावा अन्य विभागीय कार्रवाई भी की जा रही है।

जनपद के भोगपुर एवम लालढांग क्षेत्रों में शासन स्तर से स्वीकृत अल्प अवधि के निजी खनन पटटों में अवैध खनन की सूचनाओ के संदर्भ में जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय द्वारा मंगलवार को राजस्व एवं खनन विभाग को कड़ी कार्यवाही के निर्देश जारी किये।

जिलाधिकारी से प्राप्त कड़े निर्देशों के क्रम में आज हरिद्वार जनपद के तहसील हरिद्वार के भोगपुर एवम लालढांग (रसूलपुर मिठिबेरी) में संचालित समतलीकरण एवम वाहर स्टोरेज टैंक/ मत्स्य तालाब के लिए स्वीकृत अल्प अवधि की अनुज्ञाओं पर औचक छापेमारी की।

नायब तहसीलदार हरिद्वार (गिरीश त्रिपाठी), राजस्व एवं खान अधिकारी (रवि नेगी) के संयुक्त दल द्वारा प्राप्त शिकायतों के दृष्टिगत कड़ी कार्यवाही करते हुए क्षेत्र में संचालित अनुज्ञाओं का निरीक्षण किया, अनुज्ञा क्षेत्र से बाहर 02 जेसीबी मशीनों को तत्काल प्रभाव से मौके पर ही सीज किया गया, तथा अनिमितता पाए जाने पर अर्थदंड वसूलने की संस्तुति आख्या भी जिलाधिकारी को प्रेषित की जा रही है।

इसके अलावा 3 ट्रैक्टरों को मय अवैध उपखनिज के परिवहन करते पाए जाने पर सीज किया गया। अनुज्ञाओं में अनिमितता/ अवैध खनन पाए जाने की दशा में लाखों का जुर्माना लगाए जाने की संस्तुति की जा रही है।

औचक निरीक्षण के उपरांत जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय द्वारा अवैध खननकर्ताओं के ई0 पोर्टलों को तत्काल प्रभाव से अग्रिम आदेशों तक बंद किये जाने के निर्देश जिला खान अधिकारी को दिए।

जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय द्वारा कार्यवाही के बाद राजस्व एवम खनन विभाग के अधिकारियों को जनपद अंतर्गत किसी भी स्थल क्षेत्र में अवैध खनन/ भंडारण/परिवहन पर सख्त से सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *