गांवों तक विस्तार करेगी अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत




नवीन चौहान.
हरिद्वार। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत हरिद्वार की समीक्षा बैठक आर्य नगर स्थित एक राष्ट्रीय स्वयं संघ कार्यालय में संपन्न हुई। बैठक में मुख्य अतिथि उत्तराखंड प्रवास पर आए राष्ट्रीय व्यवहार अभ्यास मंडल प्रमुख सुनील जैन रहे। बैठक की अध्यक्षता प्रांतीय अध्यक्ष डॉ राजीव कुरेले तथा संचालन प्रांतीय सचिव अनूप प्रकाश भारद्वाज एडवोकेट ने किया।

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत हरिद्वार की उक्त समीक्षा बैठक में मुख्य रूप से संगठन का महिलाओं, छात्रों एवं ग्राम पंचायतों तक विस्तार व सदस्यता को लेकर चर्चा की गई। चर्चा के दौरान अपने विचार प्रकट करते हुए सुनील जैन ने कहा कि बिंदु माधव जोशी जो राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रचारक भी रहे है वह इस अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के संस्थापक अध्यक्ष भी रहे है।

महाराष्ट्र में ही नहीं देश भर में ग्राहक आंदोलन को सफल करने में बिंदुमाधव जोशी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। बिंदु माधव जोशी ने ग्राहकों के अधिकारों के लिए सन 1974 में महाराष्ट्र के पुणे में ग्राहकों का संगठन कर ‘अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत’ की स्थापना की। इसी संस्था के माध्यम से देश के अन्य राज्यों में भी ग्राहक आंदोलन को बढ़ावा मिला।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *